मप्र में स्वच्छता की राज्य स्तर पर होगी रैंकिंग

Cleanliness will be ranked at state level in MP
मप्र में स्वच्छता की राज्य स्तर पर होगी रैंकिंग
मप्र में स्वच्छता की राज्य स्तर पर होगी रैंकिंग
हाईलाइट
  • मप्र में स्वच्छता की राज्य स्तर पर होगी रैंकिंग

भोपाल, 2 सितंबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में भारत सरकार के गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत साल भर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में हर तीन महीने में राज्य स्तर पर रैंकिंग की जाएगी। यह एलान बुधवार को नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया।

नगरीय प्रशासन मंत्री सिंह ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए बताया कि प्रदेश में भारत सरकार के गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश अभियान में 378 नगरीय निकायों में 16 से 31 अगस्त तक चलाया गया। इस अभियान में लगभग 37 लाख नागरिकों की सहभागिता रही। इस अभियान को राज्य में जन अभियान बनाया जाएगा और सालभर आयोजन होगा।

मंत्री ने कहा, राज्य में स्वच्छता के लिए वर्षभर कार्यक्रम चलाए जाएंगे, राज्य स्तर पर हर तीन माह में रैंकिंग की जाएगी। जिन स्थानों पर अच्छा काम हुआ होगा, उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

राज्य में 31 अगस्त तक चले अभियान में सात लाख से अधिक नागरिकों ने स्वच्छता की शपथ ली। शहरों की विभिन्न बस्तियों में दो लाख 80 हजार नागरिकों से संपर्क कर स्वच्छता का महत्व बताया गया। गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाने के लिए 8 लाख 70 हजार नागरिकों से संपर्क किया गया और इस कार्य में लगे 18 लाख 35 हजार नागरिकों को सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया कि मास्क जागरूकता अभियान में झुग्गी-बस्तियों में नागरिकों के सहयोग से चार लाख 65 हजार मास्क वितरित किए गए। लगभग 10 हजार कोरोना वारियर्स स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित किया गया है। शहरी स्वच्छता के लिए तीन लाख 98 हजार नागरिकों ने अनलाइन फीडबैक दिया।

एसएनपी/एवाईवी

Created On :   2 Sep 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story