सीताफल के सेवन से बनी रहेगी आपके दिल की सेहत, इन बीमारियों से भी दिलाएगा निजात

custard apple is take care health of your heart and cure many diseases
सीताफल के सेवन से बनी रहेगी आपके दिल की सेहत, इन बीमारियों से भी दिलाएगा निजात
सीताफल के सेवन से बनी रहेगी आपके दिल की सेहत, इन बीमारियों से भी दिलाएगा निजात

डिजिटल डेस्क। सीताफल एक ऐसा फल जिसको छोटे से लेकर बड़े-बूढ़े तक सभी खाना पसंद करते हैं, लेकिन लोग इसके बारे में थोड़ा कम जानकारी रखते हैं। सीताफल अगस्त से नवंबर के आस-पास आने वाला फल है। अगर आयुर्वेद की बात माने तो सीताफल शरीर को शीतलता पहुंचाता है। शायद ही शरीर का कोई हिस्सा ऐसा हो जिसके लिए यह फायदा न हो, क्योंकि यह एक मीठा फल हैं जिसमें आयरन, पौटेशियम, मैग्‍नीशियम, विटामिन सी कैलोरी की उच्‍च मात्रा होती है।

 

मधुमेह के रोगियों और मोटे व्यक्तियों को यह फल नहीं खाना चाहिए। इसे शरीफा नाम से भी जाना जाता है। आसानी से हजम होने वाला फल है पर सीताफल का अधिक मात्रा में सेवन करने से ठंड लगकर बुखार भी आ जाता है। सीताफल को भगवान राम एवं माता सीता से जोड़ते हैं। ऐसी मान्यता है कि सीता ने वनवास के समय जो वन फल राम को भेंट किया, उसी का नाम सीताफल पड़ा। अगर आप दिन में एक सीताफल का सेवन करते हैं, तो आपको अनेको बीमारियों से राहत मिलेगी। आइये जानते हैं सीताफल खाने से आप किन-किन बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

 

1-क्या आप अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं? सीताफल आपकी यह परेशानी दूर कर सकता है। सीताफल बहुत ही अच्छा एनर्जी का स्रोत होता है और इसके सेवन से थकावट और मसल्स मतलब मांसपेशियों की कमजोरी आपको बिलकुल भी महसूस नहीं होगी। बस, सीताफल को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए।

 

2-सीताफल में वजन बढ़ाने की क्षमता भरपूर होती है और अगर आप वजन बढ़ाने के सारे जतन करके थक चुके हैं तो तैयार हो जाएं एक नए और मीठे उपाय के लिए। आपको बस सीताफल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना है और आपका मनचाहा फिगर आप पा सकेंगे बहुत ही जल्दी। 

 

3-सीताफल आंखों की देखने की क्षमता बढ़ाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और रिबोफ्लॉविन काफी ज्यादा होता है। इससे नंबर के चश्मे को आप खुद से बड़ी आसानी से दूर रख सकते हैं। 

 

4-सीताफल में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पानी को संतुलित करता है और इस तरह से जोड़ों में होने वाले अम्ल को हटा देता है। यह अम्ल गठिया रोग का मुख्य कारण होता है और इस तरह से सीताफल गठिया रोग से सुरक्षा करता है। 

 

 

5-दिल की तंदुरुस्ती अब बिलकुल आसान है। सीताफल में सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होते हैं जिससे खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाते हैं। 


 

Created On :   1 Nov 2017 9:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story