प्याज खाने से होंगे आपको ये बेमिसाल फायदे

Eating onions has many benefits,make it your habit
प्याज खाने से होंगे आपको ये बेमिसाल फायदे
प्याज खाने से होंगे आपको ये बेमिसाल फायदे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। प्याज एक ऐसी चीज है, जो हर किसी की किचन में मौजूद होती है और आपके खाने के स्वाद को 10 गुना बढ़ा देती है। प्याज न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है बल्कि इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको प्याज के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको किसी ने नहीं बताया होगा। 

जलन होती है दूर- अगर खाना बनाते समय या किसी और  वजह से आपका हाथ या उंगलियां जल गई हो, तो तुरंत एक प्याज काटकर जली हुई जगह पर रगड़ लें, तुरंत आराम मिलेगा। 

खुजली को करती है गायब- यदि मच्छर या किसी के काटने पर आपको शरीर में खुजली या जलन हो रही है, तो प्याज को रगड़ लें। प्याज में मौजूद सल्फर खुजली को मिनटों में गायब कर देगा। 

कोल्ड और फ्लू से मिलेगी राहत- आमतौर पर जब भी हमें कोल्ड या फ्लू होता है, तो हम कई तरह की दवाइयां लेते हैं। लेकिन इससे राहत पाने के लिए प्याज सबसे अच्छी चीज है। कोल्ड-फ्लू हो जाने पर प्याज को काटकर अपने बिस्तर के सामने रख लें। इससे प्याज की स्मेल आपकी नाक में जाएगी और आपको तुरंत राहत महसूस होगी। 

बुखार हो जाएगा छूमंतर- मौसम जैसे ही बदलता है, तो कई लोगों को बुखार आ जाता है। जब भी आपको बुखार हो, तो रात को सोते समय प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मौजों में रख लें और सो जाएं। ऐसा करने से एक रात में ही शरीर का टेंपरेचर कम हो जाता है। 

गले की खराश होती है ठीक- कई बार गले में खराश होने की वजह से हमें कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें और पी लें। इससे गले में होने वाली जलन से राहत मिलती है और खराश से भी छुटकारा मिलता है। 
 

Created On :   19 Aug 2017 8:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story