comScore

इन फूड आइटम्स के अधिक सेवन से हड्डियों को होता है नुकसान

July 27th, 2018 21:57 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम अच्छी हेल्थ के लिए बहुत कुछ खाते हैं, लेकिन कई बार हम कुछ ऐसा खाने की आदत डाल लेते हैं जो हमें आगे चल कर काफी भारी पड़ती है। दरअसल बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए उचित खानपान और संतुलित जीवनशैली होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई लोग जाने-अनजाने कुछ गलत आदतों को अपना लेते हैं जिससे उनकी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं कई बार हमें कुछ फुड आइटम्स की इस कदर आदत हो जाती है कि हम उन्हें जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से फूड आइटम ज्यादा खाने से आपकी हड्डियों पर असर पड़ता है। 

संबंधित इमेज

ज्यादा जंक फूड खाना

जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और पास्ता में सोडियम की काफी मात्रा होती है। ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम करते हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं।

food habits के लिए इमेज परिणाम

ज्यादा सप्लीमेंट लेना

विटामिन A नैचुरल सोर्स, जैसे खाने के साथ लिया जाए तो नुकसान नहीं करता। लेकिन अगर इसका सप्लीमेंट ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो ये हड्डियों को कमजोर बना देता है।

ज्यादा सप्लीमेंट लेना के लिए इमेज परिणाम

ज्यादा कॉफी पीना

कॉफी में मौजूद कैफीन बोन मास डेंसिटी कम करता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा कॉफी पीना के लिए इमेज परिणाम

ज्यादा चॉकलेट खाना

चॉकलेट ज्यादा खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सिलेट का लेवल बढ़ जाता है। इससे कैल्शियम सही तरह से एब्जॉर्ब नहीं होता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

चॉकलेट खाना के लिए इमेज परिणाम

ज्यादा शराब पीना

ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

शराब पीना के लिए इमेज परिणाम

ज्यादा मीठा खाना

ज्यादा चीनी वाले खाने और ड्रिंक्स में फॉस्फॉरिक ऐसिड जैसे केमिकल्स की काफी मात्रा होती है। इन्हें रोज खाने या पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

शराब पीना के लिए इमेज परिणाम

चिप्स, नमकीन ज्यादा खाना

नमकीन, चिप्स में सोडियम काफी होता है। ज्यादा खाने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

चिप्स, नमकीन के लिए इमेज परिणाम

कमेंट करें
qYGav