दैनिक भास्कर हिंदी: Health Tips: अगर आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो अपनाए ये tips 

February 4th, 2021

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)।  आज के समय में लोग कंप्यूटर और मोबाइल के साथ अधिक लगाव रखते हैं। वहीं, लम्बे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने, मोबाइल पर गेम खेलने और फिल्में देखने से आंखें कमजोर होने लगते हैं। आज की जीवनशैली को देखते हुए आंखों में कमजोरी या धुंधलापन आना बेहद आम बात होती है। ऐसे में आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा।

जी हां, आंखें हमारी शरीर का सबसे जरूरी और कोमल अंग है। इसलिए, आंखें कमजोर न हो इसके लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने चाहिए।बता दें कि खान-पान में कुछ चीजों को शामिल कर आप अपने आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

तो फिर चलियें हम आपको ऐसी चीजें के बारें में बतातें है, जिनके सेवन से आपकी आंखें कमजोर होने से बच सकती हैं। आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें...

1.हरी सब्जी
2.Dry Fruits और Nuts
3.गाजर
4.सोयाबीन
5.अंडा

हरी सब्जी- अच्छी सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत जरुरी है। दरअसल, पत्तेदार सब्जियों में आयरन और Vitamin-E भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ानें में मदद कर सकता हैं।  आंखों की रोशनी कम होने से बचाने के लिए Dry Fruits और Nuts का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, इसमें Vitamin-E अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

खबरें और भी हैं...