अंडे के छिलकों में छिपा है ऐसा राज, जो बनाएगा आपको खूबसूरत और जवान  

Hiding in egg shells is a secret that will make you beautiful and young
अंडे के छिलकों में छिपा है ऐसा राज, जो बनाएगा आपको खूबसूरत और जवान  
अंडे के छिलकों में छिपा है ऐसा राज, जो बनाएगा आपको खूबसूरत और जवान  

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गोरी रंगत पाने के लिए आजकल युवतियां क्या-क्या जतन नहीं करती हैं। कितनी ही युवतियां पार्लर में जा-जा कर हजारों रुपए खर्च कर देती हैं इसके बाद भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। आज हम उन्हें बता रहे हैं कि एक छोटे से घरेलू उपाय से ही उन्हें गोरी रंगत मिल जाएगी। आप सभी घर में अंडे का खाने के रूप में तो इस्तेमाल करते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे का इस्तेमाल खाने या सिर्फ बालों में लगाने तक ही नहीं होता है, बल्कि अंडा आपकी त्वचा को भी निखार सकता है। 

 


अंडा की जर्दी हो या उसका सफेद हिस्सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही अंडे के छिलके भी काम के हैं, जिन्हें आप अक्सर फेंक देते होंगे। बहुत कम ही लोगों को जानकारी होगी कि अंडे के छिलके का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है।  विशेषज्ञों के अनुसार, अंडे के छिलके के सही इस्तेमाल से स्किन साफ होती है और नेचुरली ग्लो भी आता है। 


कैसे करें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल

  • अंडे के छिलकों को सबसे पहले अच्छी तरह सुखा लेना चाहिए, उसके बाद उसे पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज कीजिए। इस छोटे से उपाय से आप कुछ ही दिनों में चमकने लगेंगी। 
  • अंडे के छिलके से जो पाउडर आपने बनाया है उसमें सिरका मिलाने संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। स्क‍िन इंफेक्शन की प्रॉब्लम भी है तो वह इस उपाय से दूर हो जाएगी। 
  • अंडे के छिलके से बने पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की नमी भी बनी रहती है। एक सप्ताह इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा।
  • अंडे के छिलके वाले पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में चीनी पाउडर मिलाकर उसमें अंडे के सफेद हिस्सा डालकर फेंट ले और फेस मास्क की तरह यूज करने से अपने चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाएगी।

 

  • इतना ही नहीं अंडा आपके पीले दातों को सफेद बनाने के लिए भी गुणकारी है। यदि आपके दांत पीले हैं तो इस पाउडर से दांतों को रोजाना साफ करें इससे दांत नेचुरल तरीके से मोती जैसे सफेद हो जाएंगे।
  • अंडे के छिलके वाले पाउडर में आप एलोवेरा जेल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके हफ्ते भर के इस्तेमाल से ही आपकी त्वचा की खोई रंगत लौट आएगी।  
  • अगर चेहरे की पर जलन की समस्या है तो एक बार अंडे के छिलकों से बने फेस पैक को इस्तेमाल करके देंखें। अंडे के छिलके एंडी-इन्फलेमेंट्री गुणों से भरपूर होते हैं।  
  • अंडे के छिलके का पाउडर बनाकर जार में रखें, और दूध में डालकर पिएं इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर हो जाएगी।   
  • अंडे का छिलका आपकी त्वचा में कसाव लाकर झुर्रियों को भी मिटाता है। 

Created On :   29 Oct 2017 2:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story