comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

जानिए 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है 'वेलेंटाइन डे'

जानिए 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है 'वेलेंटाइन डे'

डिजिटल डेस्क,मुंबई। पूरी दुनिया में 'वेलेंटाइन डे' अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता हैं। वहीे, भारत में भी प्यार भरे इस दिन को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं,14 फरवरी को ही ये दिन क्यों मनाया जाता हैं। इतने खास दिन के पीछे की अपनी एक कहानी हैं। माना जाता हैं कि, तीसरी शताब्दी में रोम का एक क्रूर राजा क्लॉडियस द्वितीय प्यार करने वालों से नफरत करता था। उसे लगता था कि, प्यार और शादी से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खराब हो जाती हैं। 

Image result for History of valentine's day why celebrate 14 feb

इसी वजह से राजा ने अपने सैनिकों को कभी शादी नहीं करने दी लेकिन पादरी वैलेंटाइन ने राजा के इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया और प्रेम का संदेश दिया। उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की भी शादी भी कराई। इस बात की जानकारी जब राजा को लगी तो उसने संत वैलेंटाइन को जेल में डाल दिया। कहा जाता हैं कि,पादरी वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत में लिखा था "तुम्हारा वैलेंटाइन"।

Image result for History of valentine's day why celebrate 14 feb

अंत में 14 फरवरी 270 को उन्हें  फांसी पर लटका दिया गया। प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में ही हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ। बता दें कि, 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन का जिक्र हैं। 


 

कमेंट करें
PbZgH