दैनिक भास्कर हिंदी: घर पर ही बनाएं न्यू ईयर ईव के लिए कुकर एगलेस चॉकलेट केक 

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क। 31 दिसंबर की रात चाहे कोई पार्टी करे या ना करे, लेकिन रात 12 बजे केक जरूर काटा जाता है। केक काटना एक प्रथा सा बन गया है, जिसे नए साल के आने की खुशी का इजहार करने का सबसे सही तरीका माना जाता है। अगर आप भी केक खाने और बनाने के शौकिन है और वेजिटेरियन है तो आपको अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के लिए एगलेस चॉकलेट केक जरूर ट्राय करना चाहिए। अब आप ये ना सोचिए कि इसके लिए आपको माइक्रोवेव या किसी तरह के अवन की जरूरत होगी, क्योंकि हम जो आपको एगलेस केक की रेसिपी बताने जा रहे हैं वो आप कुकर में ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इस केक को आप कुकर एगलेस चॉकलेट भी नाम दे सकते हैं तो चलिए सीखते हैं टेस्टी कुकर एगलेस चॉकलेट की रेसिपी।

                               

कुकर एगलेस चॉकलेट केक के लिए सामग्री

2 कप मैदा

2 चम्मच बेकिंग पाउडर

आधा चम्मच सोडा बाई-कार्ब

3/4 कप कंडेंस्ड दूध

1/4 कप कोको पाउडर

1/4 कप पिघला हुआ बटर

आधी बड़ी चम्मच वनीला एसेंस

3/4 कप पिसी शक्कर

एक चुटकी नमक

                                     

कुकर एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि

- एगलेस चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, कोको पाउडर, शक्कर, बेकिंग पाउडर और सोडा बाई-कार्ब अच्छी तरह मिलाएं। उसके बाद एक कटोरे में वनीला एसेंस, मक्खन और कंडेंस्ड दूध को फेंटे।

                                    
- फिर मैदे के मिश्रण और कंडेंस्ड दूध के मिक्सचर को मिलाएं, अच्छे से फेंट कर पेस्ट बना लें। अब तैयार केक बैटर को एक बेकिंग पैन में डाल दें।

- फिर प्रेशर कूकर को ढक कर तेज आंच पर 5 मिनट तक गर्म करें। कुकर अच्छे से गर्म हो जाए तो बेकिंग पैन को कूकर के अंदर रखकर ढक दें और धीमी आंच करके केक को आधे घंटे तक बेक करें। ध्यान रहे कूकर में बिना पानी डाले केक बेक करना है।

- एगलेस चॉकलेट कुकर केक तैयार है, इसे आप कॉफी या आइसक्रीम के साथ इंजॉय करें।