दिवाली पर मिठाईयों ने बढ़ा दिया है वजन तो ऐसे करें कम

If your weight has increased by eating sweets,then try these tips
दिवाली पर मिठाईयों ने बढ़ा दिया है वजन तो ऐसे करें कम
दिवाली पर मिठाईयों ने बढ़ा दिया है वजन तो ऐसे करें कम

डिजिटल डेस्क,भोपाल। दिवाली का त्योहार 5 दिन का होता है जो कि भाईदूज के साथ खत्म हो जाता है। इन 5 दिनों में हम जितनी मिठाई और पकवान खाते हैं, शायद उतना पूरे साल में नहीं खाते हैं। दिवाली पर डायट प्लान और वर्कआउट भी नहीं हो पाता है। ऐसे में वजन बढ़ जाता है। अगर पहले कभी वजन कम करने की कोशिश नहीं की हैं तो दिवाली की मिठाईयां वजन कम करने के लिए मजबूर कर देती हैं। इसलिए दिवाली खत्म होने के बाद तुरंत ही वजन को कंट्रोल करना शुरू कर दें। अगर आपने भी दिवाली के मौके पर जरूरत से ज्यादा मिठाई या दूसरी चीजें खा ली हैं तो अब वक्त है शरीर को रिलैक्स और डिटॉक्स करने का।

 

आज हम आपको कुछ ऐसे नायाब तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको पहले से भी कहीं ज्यादा फिट और आपको हल्का महसूस कराएंगे।

 

खीरा- खीरा खाने से शरीर में यूरीन ज्यादा बनता है, जिसका मतलब है कि यूरीन के जरिए शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। 

 

सेब- सेब फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपको देर तक भूख नहीं लगती। आप सेब के टुकड़ों को काटकर पानी में डालकर रखे दें और इसे डिटॉक्स ड्रिंक के तरह पिएं।

 

चुकंदर- लिवर की सफाई के लिए चुकंदर बेहद महत्वपूर्ण है। लिहाजा अगर आपने दिवाली की रात जरूरत से ज्यादा ऐल्कॉहॉल का सेवन कर लिया है तो चुकंदर को उबालकर खाएं। 

 

गाजर- गाजर में भी फाइबर पाया जाता है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप चाहें तो गाजर, चुकंदर और पालक को मिलाकर हेल्दी जूस तैयार कर सकते हैं और फिर डिटॉक्स जूस के तौर पर इसका सेवन करें। इसे आप सुबह के वक्त पिएं तो ज्यादा अच्छा होगा।

 

नींबू- दिवाली के दिन अगर आपने जरूरत से ज्यादा मिठाई और तला भुना खा लिया है और अब आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है, तो नींबू का इस्तेमाल करें। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं। इससे थकान और आलस दोनों चले जाएंगे।

 

शहद- गुनगुने पानी में नींबू के अलावा शहद भी डालकर पिएं। शहद कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से डाइजेशन बेहतर होता है और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

 

पानी- पोषक तत्व हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक अच्छी तरह से पहुंचे इसके लिए पानी पीना सबसे जरूरी है। पानी की मदद से हम शरीर से अतिरिक्त चीनी और फैट्स को निकाल सकते हैं। आप एक दिन में कम से कम 2 लीटर और ज्यादा से ज्यादा 4 लीटर इससे ज्यादा पानी न पिएं।

 

ग्रीन टी-  ग्रीन टी वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है, लेकिन आपके लिए ये तभी मददगार होगी जब आप फेस्टिव मूड से बाहर आकर सामान्य खाना खाना शुरू कर देंगे। चूंकि ग्रीन टी में ऐंटिऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो लिवर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है।

 

Created On :   21 Oct 2017 7:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story