जिम में न बहाएं घंटों पसीना, दालचीनी कम करेगी आपका मोटापा

know how cinnamon is beneficial for reduce your obesity
जिम में न बहाएं घंटों पसीना, दालचीनी कम करेगी आपका मोटापा
जिम में न बहाएं घंटों पसीना, दालचीनी कम करेगी आपका मोटापा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऑफिस लगातार 9-10 घंटे की शिफ्ट में काम करने वाले कई लोग मोटापे का शिकार होते हैं। ऐसे लोग जिम में जाकर पसीना बहाते हैं, कुछ लोगों के पास तो मार्निंग वॉक तक का समय नहीं होता, जिसके कारण वे लोग ना चाहते हुए भी मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोग मोटापा कम करने के लिए कभी डाइटिंग करते हैं तो कभी ग्रीन टी का सहारा लेते हैं। इसके बाद भी अपनी जीवन शैली में कोई बदलाव लाने का प्रयास नहीं करते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खे बताते हैं, जिससे आप घर बैठे अपना वजन कंट्रोल कर पाएंगे।

बता दें कि आप दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे की बीमारी से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। भारतीयों पर एक शोध में पाया गया कि रोजाना दालचीनी का 3 ग्राम पाउडर लेने से मोटापा काबू में रखा जा सकता है। दालचीनी के इस्तेमाल से बढ़े हुए ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल किया जा सकता है। यह शरीर में जमा होने वाली चर्बी को कम करने में मदद करती है। इससे असामान्य कोलेस्ट्रॉल को भी संतुलित रखा जा सकता है।

 

 

 

डायबिटीज जैसे रोगों को काबू करने में दालचीनी काफी फायदेमंद है। बता दें इस रिसर्च को एम्स में दिल्ली यूनिवर्सिटी के होम इक्नॉमिक्स विभाग और फोर्टिस सीडीओसी अस्पताल ने मिल कर किया है। रिसर्च के नतीजे अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका "लिपिड्स इन हेल्थ डिजीज" में प्रकाशित किए गए हैं। इस शोध के तहत 130 मरीजों को 16 हफ्ते तक दालचीनी पाउडर दिया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि मरीज का वजन 3.8 फीसदी तक कम हो गया। 


दालचीनी से ब्लड में फास्टिंग ग्लूकोस का स्तर भी 7.1 फीसदी कम हो गया। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया। तो अगर अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी का इस्तेमाल रोजाना करना शुरू कर दें। दालचीनी के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म में भी सुधार होता है। दालचीनी का इस्तेमाल कर आप घंटों जिम में पसीना बहाने की मेहनत से बच सकते हैं।

Created On :   23 Nov 2017 4:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story