हेयर स्ट्रेटनिंग से खराब हो गए हैं बाल तो ऐसे करें देखभाल, घर पर बनाए डिटेन्जर स्प्रे

know how to save your hairs by detangling problems and straightning
हेयर स्ट्रेटनिंग से खराब हो गए हैं बाल तो ऐसे करें देखभाल, घर पर बनाए डिटेन्जर स्प्रे
हेयर स्ट्रेटनिंग से खराब हो गए हैं बाल तो ऐसे करें देखभाल, घर पर बनाए डिटेन्जर स्प्रे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। महिलाएं अक्सर अपने बालों को एक नया लुक देने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग का सहारा लेती हैं। जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं वह ज्यादा ही बालों की स्ट्रेटनिंग करवाती हैं। ऐसे में कई केमिकल आपको बालों को तोड़ देतें हैं और कमजोर बना देते हैं। स्ट्रेटनिंग के बाद धीरे-धीरे जब बाल बढ़ने लगते हैं तो बालों का सीधा आकार खराब होने लगता है। अगर आपने कभी अपने बालों की केमिकल स्ट्रेटनिंग करायी है, तो आप इस समस्या से अच्छे से वाकिब होंगी।  महिलाएं अकसर अपने बालों की डिटैंगलिंग से भी परेशान होती है। बता दें कि डिटैंगलिंग का अर्थ है बालों की उलझन। बालों से जुड़ी इन समस्याओं से कैसे निजाते पाएं, इसके लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताते हैं।

 

हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद की परिशानियों को ऐसे करें दूर

अगर आपके केमिकली सीधे किए गए बाल थोड़े मुड़ने लग रहे हैं, तो उन्हें बार-बार ट्रिम करते रहिए। अपने हेयर स्टाइलिस्ट से बालों के सिरे को स्मूदली काटने के लिए कहें, जिससे आपके ऊपर के घुंघराले और नीचे के सीधे बालों के बीच का अंतर समझ न आए।


आपके बालों के वेव सपाट हैं, तो आप लॉब हेयरकट करवा सकती हैं। या फिर आपके नए बाल बहुत ज़्यादा उलझे या कर्ली हैं, तो आप शॉर्ट अफ़्रो स्टाइल ट्राई कर सकती हैं।
 

हर बार बालों में शैम्पू करने के बाद उनकी डीप कंडिशनिंग करें। इससे बालों के फॉलिकल्स रिपेयर हो जाते हैं। किसी अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर लगाए। इसके अलावा आप सल्फ़ेट-फ्री शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे कंडीशनर डैमेज का इलाज करते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी सुलझाते हैं।


सबसे अच्छा घरेलू उपाय यह है कि सप्ताह में एक बार अपने सिर की गर्म तेल से मालिश करवाएं। गर्म पानी में तौलिया भिगोकर बालों को कवर करें। बालों को सूखे तौलिए से रगड़कर सुखाने के बजाय हवा से सूखने दें।


हेयर को डिटैंगलिंग करना यानि बालों से उलझन दूर करने के लिए हेयर डिटेन्जर स्प्रे का इस्तेमाल करें। हेयर स्ट्रैंड में बने टैंगल्स को मुलायम करने में मदद करता है। बाजार में इसके लिए कई तरह के स्प्रे मिलते हैं, जो हार्ड केमिकल के बने होते हैं। इन तीन तरीकों से अपने घर पर भी हेयर डिटेन्जर स्प्रे बना सकते हैं।

 

 

हेयर डिटेन्जर स्प्रे बनाने की विधियां

एक छोटा कटोरा लेकर उसमें कंडीशनर डाल दें। इसके बाद गर्म पानी डालें और अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोटल में डाल दें। इसके बाद जब कभी इसका इस्तेमाल करना हो बॉटल को अच्छे से शेक करके बालों पर स्प्रे करें।

 

मार्शमैलो रूट (बालों को मुलायम करने का नैचुरल घटक) को कम से कम पांच मिनट तक गर्म करें। इसके बाद ठंडा होने पर इसमें तीन कप पानी और सेब का सिरका, ऑलिव ऑयल डालें। सभी चीजों की अच्छी तरह मिक्स कर लें और एक स्प्रे बोटल में भर लें।


एक कटोरे में एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल लेकर मिक्स कर लें। इस मिश्रण में पानी डालकर तब तक घुमाएं जब तक सब अच्छी तरह मिक्स न हो जाए। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोटल में भर कर रखें और जब भी बालों की उलझन सुलझानी हो इस्तेमाल करें।

Created On :   13 Nov 2017 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story