दाढ़ी के हेल्थ बेनिफिट्स जानकर भूल जाएंगे आप शेव करना 

Know the health benefits of bearded , you will forget to shave
दाढ़ी के हेल्थ बेनिफिट्स जानकर भूल जाएंगे आप शेव करना 
दाढ़ी के हेल्थ बेनिफिट्स जानकर भूल जाएंगे आप शेव करना 

डिजिट डेस्क,भोपाल। दाढ़ी रखना आज कल फैशन में काफी इन हैं। चाहे वो हल्की दाढ़ी रखें या ज्यादा। लगभग हर दूसरा लड़का दाढ़ी में ही आपको नजर आएगा, लेकिन आप ये नहीं होंगे की दाढ़ी रखने के केई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। जिन्हें जानने के बाद शायद ही कोई लड़का शेव करेगा।

स्किन कैंसर से करती है बचाव

सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे स्किन कैंसर होने का खतरा रहता है। एक तरफ जहां आपकी बॉडी कपड़ों से ढंकी रहती है वहीं आपका चेहरा हमेशा ही सूर्य की हानिकारक किरणों के सामने उजागर रहता है। दाढ़ी स्किन के लोअर हाफ हिस्से को ढंक कर सूर्य की  किरणों से बचाती है जिससे स्किन कैंसर का खतरा भी कम रहता है।

एलर्जी से रखती है दूर

हमारी नाक के अंदर मौजूद छोटे-छोटे बाल धूल और कीट-फतंगों को हमारे शरीर में घुसने से रोक देते हैं, ठीक उसी तरह चेहरे पर मौजूद दाढ़ी भी एक तरह से फिल्टर का काम करती है जो एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों को नाक और मुंह से दूर रखती है।

स्किन को बनाए स्मूथ

जो लोग बहुत ज्यादा शेव करते हैं उनके चेहरे पर काफी दाग-धब्बे और कट मार्क्स हो जाते हैं जो आखिरकार चेहरे की सहजता और चिकनाई को प्रभावित करते हैं। ऐसे में अगर आप दाढ़ी बढ़ाएंगे और कम शेव करेंगे तो जाहिर सी बात है कि चेहरे पर दाग-धब्बे कम होंगे और स्किन स्मूथ बनी रहेगी।

जवां बनाए रखे

वैसे तो यह सेहत से जुड़ा एक व्यंग्यपूर्ण लाभ है क्योंकि दाढ़ी रखने पर आपका चेहरा अधिक उम्र का लगने लगता है। लेकिन हकीकत यह है कि दाढ़ी रखने पर आपका चेहरा सूर्य से सुरक्षित रखता है, दाग-धब्बों से बचा रहता है जिससे आपकी स्किन हमेशा जवां बनी रहती है।

इंफेक्शन से बचाए

जो लोग बहुत ज्यादा शेविंग करते हैं उन्हें कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- रैशेज और इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। दाढ़ी बढ़ाने पर आपको शेविंग की जरूरत नहीं होगी और आप हर तरह के रैश और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचे रहेंगे।

 

Created On :   15 Sep 2017 7:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story