दैनिक भास्कर हिंदी: जानिए गर्मियों में आसानी से मिनले वाले खरबूजे के औषधीय गुण और फायदे

September 3rd, 2018


 

डिजिटल डेस्क । खरबूजा गर्मी में आसानी से मिल जाने वाला फल है। ये रसीला फल स्वाद में बहुत मीठा होता है और स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। खरबूजे में विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। विटामिन ए, बी 6 के साथ-साथ फोलिक एसिड और फाइबर जैसे शरीर के लिए जरूरी तत्व खरबूज में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं खरबूजे के वो गुण जिनकी वजह से आपको रोज इसका सेवन करना चाहिए।

- खरबूजे में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है इसके सेवन से भूख मिटती है और कैलोरी भी आप एक नियंत्रित मात्रा में लेते हैं। इसके अलावा ये फल पेट में जाकर तुरंत नहीं पचता जिसकी वजह से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती।

 

 

- खरबूजे में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन यौगिक होते हैं। ये यौगिक आपके शरीर के मुक्त कणों से लड़ते हैं और उन्हें खत्म करते हैं। ये मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं के लिए हानिकारक होते हैं. मुक्त कण कोशिकाओं पर हमला करते हैं और कैंसर के विकास का कारण बनते हैं।

 

- खरबूजे में एडेनोसीन नामक एंटीकोएगुलेंट पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और खून का थक्का नहीं जमने देता है। इसीलिए इसके नियमित सेवन से दिल से संबंधित बीमारियां दूर ही रहती हैं।

 

 

- खरबूजा कब्ज की समस्या दूर करता है. अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खरबूजा खाइए। खरबूजे में मौजूद पानी की मात्रा भोजन के पाचन में सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर पाचन प्रक्रिया दुरुस्त कर देते हैं।

- स्किन में कनेक्टिव टिशू पाए जाते हैं। खरबूजे में पाया जाने वाले कोलाजन प्रोटीन इन कनेक्टिव टिशू में कोशिका की संरचना को बनाए रखता है।कोलाजन से जख्म भी जल्दी ठीक होते हैं और त्वचा को मजबूती मिलती है। अगर आप लगातार खरबूजा खाएंगे तो चेहरा चमकने लगेगा।

 

- खरबूजे में डाइयुरेटिक (मूत्रवर्धक) क्षमता काफी अच्छी होती है। इस कारण इससे किडनी की बीमारियां ठीक होती हैं और यह एक्जिमा को कम करता है। अगर खरबूजे में नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो इससे गठिया की बीमारी भी ठीक हो सकती है। 

- खरबूजे में विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, इसमें बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है। इसीलिए इसके नियमित सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं और आंखों से जुड़ा कोई रोग परेशान नहीं करता है।