संभाल कर रखिए नींबू के छिलके, दूर करेगा आपके जोड़ों का दर्द

Lemon peel benefits in joints pain of body
संभाल कर रखिए नींबू के छिलके, दूर करेगा आपके जोड़ों का दर्द
संभाल कर रखिए नींबू के छिलके, दूर करेगा आपके जोड़ों का दर्द

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रोज की भाग दौड़ की जिंदगी में थकना मना है, लेकिन आजकल जोड़ों का दर्द एक आम समस्‍या बन गया है। कम उम्र में ही लोग शरीर में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। फूड एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी अन्य फल के मुकाबले नीबू में विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। यह एंटी आक्सीडेंट की तरह काम करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की नींबू का छिलका भी लाभकारी होता है?

 

जी हां जोड़ों के दर्द में नींबू का छिलका बहुत लाभकारी साबित होता है और इसके आलावा जरूरी है कि आपकी जीवनशैली भी बेहतर हो। यानी कि नियमित व्‍यायाम और पौष्टिक भोजन शरीर के लिए जरूरी है। फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू के गुणकारी फायदे आपको कई जानलेवा बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो हम आपके लिए जबरदस्‍त उपाय लेकर आए हैं...नींबू के छिलकों के इस्‍तेमाल से दर्द और अन्य समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है।

 

हड्डियां बनाए मजबूत

नींबू के छिलके आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में कैल्श‍ियम और विटामिन सी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों जैसे ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस से भी बचाने में मदद करता है।

 

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करें

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निजात दिलाने में नींबू के छिलके काफी महत्वपूर्ण होते हैं। नींबू के छिलकों में भारी मात्रा में फ्लेवानॉयड होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को शरीर से दूर करने में मदद करते हैं।

 

अन्य फायदे

इसके अलावा भी नींबू के छिलकों के अन्य फायदे हैं। ये लीवर साफ रखते हैं, कान के संक्रमण को दूर करते हैं, रक्त प्रवाह को सुचारू बनाते हैं, मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और साथ ही यह स्ट्रोक को भी दूर रखने में मदद करते हैं।

 

जोड़ों के दर्द में ऐसे करें नींबू के छिलकों का उपयोग

सबसे पहले कांच के जार में नींबू के छिलके और जैतून का तेल डालकर 2 हफ्ते के लिए बंद कर दें। इसके बाद इस तेल में रेशमी कपड़ा लेकर भिगो दें और दर्द वाली जगह पर रखें। रात भर इस कपड़े को इसी तरह रहने दें और अच्छी तरह कवर कर लें। इस नुस्खे से दर्द और सूजन से आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

 

दांतों ओर मसूड़ों के लिए फायदेमंद

मुंह के स्वास्थ्य को सही रखने में भी नींबू के छिलके काफी मददगार होते हैं। विटामिन सी की कमी से कमजोर दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या होती है। विटामिन सी कमी से स्कर्वी और जिंजिविटस हो जाता है। नींबू के छिलके में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन सी की कमी से हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। यह दांतों और मसूड़ों से संबंध‍ति बीमारियों को भी दूर रखता है। 

Created On :   2 Nov 2017 10:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story