दैनिक भास्कर हिंदी: छठ के मौके पर पहनें ये ट्रेडिशनल ड्रेस, लगेंगी ग्लैमरस

September 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दशहरा और दीपावली धूमधाम से मनाने के बाद अब बारी है लोकपर्व छठ पूजा की। चार दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार की शुरुआत हो चुकी है।शास्त्रों में सूर्यषष्ठी नाम से बताए गए चार दिनों तक चलने वाले इस व्रत को पूर्वांचल यानी पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और नेपाल की तराई में खासतौर पर मनाया जाता है। हिंदू मान्यता के मुताबिक इस व्रत को करने से संतान प्राप्ति होती है। साथ ही परिवार पर आए कष्ट दूर होते हैं, यह त्यौहार विधि विधान से पूरा करने मे जितना महत्व है उतना ही खास महिलाओ के सजने संवरने से हो जाता है। इस त्यौहार के साथ-साथ महिलाएं अक्सर अपने लुक में चार चांद लगाने के लिए अच्छा मेकअप और खूबसूरत ड्रेस-अप करती हैं। हर त्यौहार की तरह कि तरह इस त्यौहार के समय भी हर महिला सबसे अलग और सुंदर दिखना चाहती है। आज से शुरू हुए इस व्रत-त्यौहार में इन इलाकों की रौनक अलग ही रहती है। बहरहाल आप सबसे अलग और खूबसूरत दिखाई दें और सबकी नजर आप पर जमी रहे इसके लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं ये ब्युटिफूल ट्रेंडी ड्रेस स्टाइल, जिन्हें पहनकर आप आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं।

डार्क कलर्स- आपको बता दें, फैशन ने फिर से करवट बदली है और मौसम के फैशन में भी काफी बदलाव आया है, अब पुराने हल्के कढ़ाई और गाढ़े रंगों का चुनाव आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा। इस बार आप जरदोरी वर्क और गोटा पत्ती और साथ ही बारीक वर्क वाला सूट भी पहन सकती हैं।

सिंपल सूट के साथ ट्राई करें कोटी- अगर हैवी सूट में आप कंफर्टेबल महसूस नहीं करती तो इस छठ के त्यौहार पर सिंपल और कंफर्टेबल लुक अपना सकती हैं। इसके लिए आप प्लेन सूट पहने और उसके ऊपर स्टाइलिश और जोधपुरी स्टाइल की कोटी कैरी करें। इससे आपके लुक में सिंपल के साथ साथ ग्लैमर का भी तड़का लगेगा और लगेंगी सबसे अलग और स्टाइलिश। 

डिजाइनर साड़ी- फैशन वर्ल्ड में ट्रेंड्स हमेशा बदलते रहते हैं, लेकिन साड़ी एक ऐसी ड्रेस है जो कभी फैशन से आउट नहीं होती। आप इसके लिए या तो कोई नई साड़ी खरीद सकते हैं या फिर अपनी पुरानी साड़ी के साथ ही थोड़ा एक्सपेरिमेंट कर अपने लुक में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो ब्लाउज में कुछ बदलाव कर सकती हैं। 

लेयर्ड कुर्ती स्टाइल सूट -आजकल टू लेयर्ड कुर्ती स्टाइल सूट की डिमांड भी बहुत अधिक बढ़ गयी है। इस तरह के सूट में दोनों ही लेयर्स अलग-अलग फेब्रिक से तैयार किये जाते है इसके अंदर का लेयर किसी थिक मटेरियल और बाहर का नेट या शिफॉन से तैयार किया जाता है। इसमें बाहर की लेयर को थोड़ा लॉन्‍ग व अंदर की ओर से एप्पल कट में होता है, जो ड्रेस कफी अच्छा और नया लुक देगा। इस छठ  के त्योहार पर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा।

फिशकट या साइड कट- फिश कट या तिरछे कट वाले सूट भी आजकल बहुत ज्यादा डिमांड में है इसमें नीचे चूड़ीदार पजामी डाली जाती है और ऊपर जो सूट होता है वह फिश की तरह तिरछी कट का होता है. इस तरह की ड्रेस को आप किसी भी पार्टी, शादी और इस छठ के त्योहार पर भी पहन सकते है।

अनारकली सूट- आज भी मार्केट में अनारकली सूट की बहुत अधिक डिमांड है और यह खूब पसंद किया जाता है। अनारकली सूट को आप किसी पार्टी, शादी, त्यौहार पर पहन सकते है। ये आपको स्टाइलिश और ट्रेंडी लुक देता है। अनारकली सूट में नीचे चूड़ीदार पजामी होती है और ऊपर का सूट खूब घेरदार सूट होता है। अनारकली सूट ऊपर से टाइट और नीचे से लहंगे की तरह गोल और घेरदार लुक में होता है। इसमें जरूरत है तो बस सही रंगों की और अपनी हाइट के अनुसार सूट का चुनाव करने की।  अगर हाइट कम है तो आपको ज्यादा लंबा सूट नहीं लेना चाहिए वो आपको और भी छोटा दिखाएगा।

प्लाजो सूट- प्लाजो सूट आजकल बहुत अधिक ट्रेंड में है। प्लाजो सूट में लॉन्ग स्ट्रेट सूट बनाया जाता है, इसके नैक को  ट्रेंडी लुक दिया जाता है। इस तरह के सूट के साथ नीचे प्लाजो होता है जो पायजामे की तरह नीचे से ज्यादा चौड़ा होता है। प्लाजो स्टाइल को आप शादी,पार्टी,त्योहारो  में भी पहन सकते है।

लहंगा- लहंगे  इस छठ के लिए बेस्ट ऑपशन है। मार्केट मे लहंगे के काफी डिजाइन अवेलेबल हैं।