दैनिक भास्कर हिंदी: आसान उपायों से बनाएं बालों को स्वस्थ

July 27th, 2017

टीम डिजिटल, भोपाल. महिला हो या पुरुष स्वस्थ, घने और सुंदर बाल सबकी चाहत होती है. एक उम्र के बाद बालों की समस्याएं होने लगती हैं.बालों के झड़ने के कई कारण होते है. खान-पान में कमी, प्रदूषण, केमिकल्स या हमारी खराब जीवन शैली. हम इन सब समस्याओं खत्म तो नहीं कर सकते लेंकिन बच जरूर सकते हैं. कछ घरेलू और आसान उपाए अपना कर बालों को स्वस्थ और सुंदर भी बना सकते हैं.

इस प्रकार करें बालों की देखभाल 

आंवला और नींबू का रसः दोनों में ही विटामिन सी का एक भंडार है. ये बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं.इनके दोनों फलों के रस बालों को लंबा घना तथा स्वस्थ रखने में सहायक होता है.आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं. बालों पे इस मिश्रण को लगाना शुरू करें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो लें और सूखने दें.दो चम्मच नींबू का रस को थोड़े पानी के साथ मिलाकर लगा लेंं. 30 मिनट तक इसे करते रहें. इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें. आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं.

प्याजः प्याज रक्त के परिसंचरण को बढ़ावा और सिर को साफ रखने में मदद करता हैं. छोटे टुकड़ों में प्याज काटें और रस निचोड़ लें. अपने सिर पर इस रस को लगा लें. 30 मिनट तक इसे करते रहें. इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें. आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं.

अंडेः नियमित रूप से प्रोटीन बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आवश्यक है.एक या दो अंडे लें लो और इसे ठीक से मिला लें. गीलें बालों पर अंडा लगाना आरम्भ करें और 30 मिनट तक इसे करते रहें. इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें. आप इसे एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं. इस प्रकार बालों की देखभाल करें.

जैतून का तेलः गर्म तेल के साथ अपने बालों और सिर की मालिश 45 मिनट करें. इसके बाद शैम्पू का उपयोग कर अपने बाल धो लेंं. इससे आपके बाल स्वस्थ होंगे और इसमें एक अद्भुत चमक नजर आएगी.

नारियल का तेलः नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा है और इससे आपको घना, मोटा और लम्बा बाल पाने के लिए मदद मिलती है. नारियल के तेल में प्रोटीन मौजूद होते हैं.घना, मोटा और लम्बे बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग करें, सिर की त्वचा (जड़ो) और बालों में गरम नारियल तेल की मालिश एक गर्म तौलिया के साथ करें. पचास मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें एक हल्के शैम्पू से धो लें.

संतरे का रसः संतरे का रस भी मोटा बालों को घना करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका ह. यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है.संतरे का रस और सेब का एक मिश्रण स्वाभाविक रूप से घना बाल पाने के लिए एक अच्छा तरीका है. एक सप्ताह में दो बार, तीस मिनट के लिए अपने बाल में लगाए. यह अच्छी तरह से मिश्रित होना चाहिए.

मैथी दानाः मैथी दाने से डेंड्रफ की समस्या में राहत मिती है.सरसो का तेल, नींबू का रस और मेथी दाने का इस्तेमाल करें, शाइनी और डेंड्रफ फ्री हेयर करने मेथी दाने भिगो दें और सुबह पीसकर पेस्ट बनाएं.

1 चम्मच सरसों तेल, 1 चम्मच मेथी दाना पेस्ट या पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर जड़ से सिरे तक लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. सप्ताह में दो बार ऐसा करें.