ऑफिस के काम में व्यस्त हो या घर के काम में महिलाएं इस आसान टिप्स से रखे अपना ध्यान

Office work or household work women keep their attention with this easy tips
ऑफिस के काम में व्यस्त हो या घर के काम में महिलाएं इस आसान टिप्स से रखे अपना ध्यान
जीवन शैली ऑफिस के काम में व्यस्त हो या घर के काम में महिलाएं इस आसान टिप्स से रखे अपना ध्यान

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में खुद का ध्यान रखना बेहद मुश्किल हो गया है। खास कर महिलाएं अब सशक्त बन रही हैं घर से बाहर निकल कर काम कर रहीं हैं, पुरुषों के कधें से कधें मिला कर आगे बड़ रही हैं। लेकिन वुमेन ऑफिस घर दोनों को संभालने के कारण खुद का ध्यान नहीं रख पाती है। ऐसे में उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस व्यस्त लाइफस्टाइल से खुद के लिए भी समय निकलाना जरुरी है क्योकिं आप हेल्दी रहेंगी तो अपने काम को ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाएंगी। ऐसे में महिला दिवस के मौके पर हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप आपना और अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं और फिट बन सकती हैं। 

Do You Need Vegetables to Be Healthy? Myths and Facts - Perfect Keto

हेल्दी डाइट ले
अक्सर ऐसा होता है कि, महिलाएं काम के बीच में अगर भूख लगती है तो में तला भूना जंक फूड आदि खा लेती है। इससे उनके शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है और वे बीमार हो जाती हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि घर का ही खाना खाएं। डाइट में दही, सीजनल फ्रूट्स और हरी सब्जियों का सेवन करें। 

know healthy and easy breakfast recipes for a long life. जानें लंबी आयु  पाने के लिए पौष्टिक और जल्दी तैयार होने वाले नाश्ते को। | HealthShots Hindi

हैवी नाश्ता करें 
काम के चक्कर में वर्किंग वुमेन खाने पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता हैवी करें इससे पेट भरा रहेगा और काम के वक्त भूख भी नहीं लगेगी। इसका असर आपके काम पर भी नहीं होगा।

पानी पीने के नियम : कब और कितनी मात्रा में पीना चाहिए पानी -  take-care-of-these-things-while-drinking-water - Nari Punjab Kesari

भरपूर मात्रा में पानी पीएं
काम में बिजी रहने के कारण महिलाएं अक्सर पानी पीना भूल जाती हैं। जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए बीच बीच में पानी पीते रहें। आपको दिन भर में 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए। 

Zee News: Latest News, Live Breaking News, Today News, India Political News  Updates

तनाव से रहें दूर
अक्सर घर और ऑफिस के काम की वजह से महिलाएं स्ट्रेस ले लेती है। जिससे सर दर्द आदि की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसें में खुद को रिलेक्श रखे काम का प्रेशर ज्यादा ना लें। 

Physical Therapy for Neck Pain

लगातार सिटिंग से बचे 
वर्किंग वुमेन काम में थकान को इगनोर करती हैं। जो कि गलत है,इसलिए कोशिश करें कि काम के बीच 20 सेकेंड का ब्रेक लेकर आंखों को रिलैक्स करने का मौका दें। कुछ देर वॉक भी कर सकती हैं इससे बैक पेन की समस्या से भी बच जाएंगी और हेल्दी भी रहेंगी। 
 

Created On :   23 Feb 2023 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story