लाइफस्टाइल: इस रक्षाबंधन पर भाई को मीठे में कुछ हेल्दी खिलाना है तो ये ऑप्शन ट्राई करें

August 11th, 2022

 डिजिटल डेस्क, भोपाल।   रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त और 12 अगस्त को आने वाला है। यह त्योहार भाई बहन के लिए बेहद स्पेशल होता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और इसके साथ ही मीठा खिलाने की परंपरा को निभाती है। बहनें अपने भाई के लिए बाहर से मिठाई खरीदकर लाती हैं। लेकिन कई बहनें हैंडमेड मिठाईयों का ऑप्शन चुनती हैं क्योंकि दुकानदार नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री को मिलाकर मिठाईयां बनाते हैं। यहां तक कि कई दुकानदार तो कई दिनों पहले से मिठाइयां बनाने लगते हैं और टेस्ट बनाए रखने के लिए तरह- तरह के केमिकल का इस्तेमाल भी करते हैं। जिससे स्वास्थ्य खराब होने का खतरा बना रहता है। इसके बावजूद भी लोगों को ऐसी मिठाइयों को खरीदने पर मजबूर होना पड़ता है। वैसे आप स्वीट्स का चयन अपने हिसाब से कर सकती हैं। तो जानते हैं कि किस तरह आप अपने भाई के लिए बेहतर मिठाई का चयन कर सकते हैं।  

ड्राई फ्रूट्स स्वीट्स 
ड्राई फ्रूट्स  स्वीट्स मीठे नहीं होते हैं फिर भी ये खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं। ड्राई फ्रूट्स हर त्योहार में एंजॉयमेंट को दोगुना कर देता है। इसमें नेचुरल मिठास होती है और यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक नहीं होती। इस राखी पर आप आपने भाई के लिए ड्राई फ्रूट्स वाली स्वीट्स तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स अपनी जरूरत के हिसाब से लेकर ब्लेंड कर लें। फिर इसे धीमी आंच पर भून लें। अब इसमें खोया यानि मावा मिलाएं । और अंत में अपने हिसाब से आकार दें। आपकी ड्राई फ्रुट्स तैयार हैं। 

गुड़वाली मिठाई 
एक समय था जब भारत में गुड़वाली मिठाई बहुत ज्यादा प्रचतिल थी। इसमें गुड़ की मिठास सबसे ज्यादा कॉमन थी। इस मिठाई से स्वास्थ्य का कोई खतरा भी नहीं होता था। अगर आप भी अपने परिवार की हेल्थ को लेकर चिंतित हैं तो आप बाजार से मिठाई की जगह पर गुड़ से अपने भाई का मुंह मीठा कर सकते हैं। आप चाहें तो इस राखी गुड़ की मिठाई बना सकती हैं। इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स को पीस कर इसे घी में रोस्ट करना है। अब बेसन को गर्म करें ओर इसमें ड्राई फ्रुट्स को डालें। अब इसमें गुड़ मिक्स कर लें और अपने मुताबिक इसे आकार दें। आपकी मिठाई बनकर तैयार है। 

खीर 
इस राखी ड्राई फ्रूट्स वाली खीर से भी आप अपने भाई का मुंह मीठा कर सकती हैं। खीर को बनाना भी बहुत आसान है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं है। आप अपने अनुसार इसमें चीनी की जगह शुगर फ्री या स्टीविया का इस्तेमाल करना हैं। इससे खीर का टेस्ट भी बढ़ेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। डायबिटीज के मरीज भी इस खीर को खा सकते हैं।
 

खबरें और भी हैं...