comScore

उप्र : रक्षाबंधन पर मिठाई की दुकानें हर दिन खोलने की अनुमति मांगी

July 23rd, 2020 15:30 IST
 उप्र : रक्षाबंधन पर मिठाई की दुकानें हर दिन खोलने की अनुमति मांगी

हाईलाइट

  • उप्र : रक्षाबंधन पर मिठाई की दुकानें हर दिन खोलने की अनुमति मांगी

लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैनुफैक्चर्स (एफएसएनएम) व सभी मिठाई विक्रेताओं और निर्माताओं ने मिलकर रक्षाबंधन पर मिठाई की दुकानों को खुला रखने कि अनुमति मांगी है।

फेडरेशन के डायरेक्टर फिरोज नकवी ने बताया कि तालाबंदी की घोषणा के बाद मिठाई उद्योग में न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि पूरे देश को कम बिक्री, श्रमिक प्रवास, कच्चे माल के खराब होने और कई अन्य कारणों से वित्तीय नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, मिठाइयां ज्यादातर दूध द्वारा बनाई जाती हैं और दूध किसानों से खरीदा जाता है, लेकिन तालाबंदी के कारण कम बिक्री की वजह से किसानों को वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में दिशानिर्देशों के अनुसार, सप्ताहांत में तालाबंदी की घोषणा की गई है, जिसके कारण मिठाई की दुकानों को निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन त्योहार में बिक्री में कमी आएगी, क्योंकि ग्राहक त्योहारों के दिनों में एक या दो दिन पहले मिठाई खरीदते हैं और रक्षाबंधन जैसे त्योहार मिठाई उद्योग के अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

नकवी ने बताया, अगर एक या दो दिन पहले तालाबंदी होगी, तो रक्षा बंधन त्योहार के दिन भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग को प्रबंधित करना मुश्किल हो जाएगा। मिठाई ताजे दूध से बनी होती है और हर वीकेंड पर लॉकडाउन रहेगा तो सप्लाई चेन पर भी इसका खासकर असर पड़ेगा, क्योंकि त्योहार के दिनों में मिठाई की मांग पूरी करना बहुत मुश्किल होगा।

यूपी सरकार से उत्तर प्रदेश के सभी मिठाई विक्रेता और निर्माता ने निवेदन किया है कि जैसे देश के अन्य राज्यों उदाहरण के लिए गुजरात, पंजाब, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, आदि से विश्वसनीय जानकारी के अनुसार, मिठाई (दूध और दूध उत्पादों) को आवश्यक वस्तुओं में माना जाता है, वैसे ही यूपी में भी माना जाए। इस कारण सभी दुकानों को त्योहार के दिन खुले रखने कि अनुमति दी जाए। साथ ही मिठाई को आवश्यक वस्तुओं में गिनती करे और मिठाई की दुकानों को सभी सप्ताह के दिनों में खुली रखने की अनुमति दें। रक्षा बंधन के निकट आने वाले सप्ताह के अंत तक मिठाई की दुकानों को खुला रखने की छूट दें।

कमेंट करें
ftib3