पाइनेप्पल करता है फैट कम, जानिए इसके और भी फायदे

पाइनेप्पल करता है फैट कम, जानिए इसके और भी फायदे

डिजिटल डेस्क । गर्मियों में कई तरह के फ्रूट्स बाजार में मिलते हैं। फ्रूट्स खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं। खासकर गर्मियों में फ्रूट्स खाना या उनका जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग इन दिनों में गन्ने, मंगो और पाइनेप्पल का जूस पीना पसंद करते हैं। इन सभी के कई फायदे होते है लेकिन अनानास ( पाइनेप्पल) विटमिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो बॉडी का इम्यून सिस्टम बढ़ाता है। साथ ही इसमें कैल्शियम और फाइबर भी होता है और फैट की मात्रा बेहद कम होती है। इतना ही पाइनेप्पल में एंजाइम्स भी होते हैं, जो डायजेशन के लिए फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं पाइनेप्पल के फायदों के बारे में...

 

हड्डियां होती हैं मजबूत

अनानास में प्रचूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है। इसमें विटमिन सी, ए और सेलेनियम होता है। ये सभी तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ऐसे में शरीर अलग-अलग तरह के रोगों के वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है। इसकी वजह से इंफेक्शन की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

 

 

आंखों के लिए फायदेमंद

अनानास अपने विशिष्ट गुणों के कारण आंखों के लिए भी फायदेमंद है।जिस तरह गाजर खाने से आंखों की रोशनी बनी रहती है, उसी तरह अनानास खाने से भी ARMD यानी उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोर होती रोशनी को 36 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। अनानास को डायट में शामिल करने से शरीर को जरूरी ऐंटीऑक्सिडेंट्स मिलते हैं।

 

 

वजन कम करे

अनानास में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं, जबकि कैलरीज की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए इसे खाने या इसका जूस पीने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं और शरीर में अतिरिक्त कैलरीज भी नहीं बनती।

 


 

 

Created On :   18 May 2018 5:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story