प्रेग्नेंट महिला के लिए जहर साबित हो सकता है एलोवेरा

प्रेग्नेंट महिला के लिए जहर साबित हो सकता है एलोवेरा


डिजिटल डेस्क । ऐलोवेरा का प्रयोग खूबसूरती बढ़ाने में किया जाता है और हर उम्र की महिला इसका इस्तेमाल करती है। इसके कई नाम हैं जैसे ग्‍वारपाठा, घृतकुमारी। दुनिया भर में इसकी 200 से अधिक प्रजातियां पाईं जाती हैं। इसके रस में 18 अमीनो एसिड, 12 विटामिन और 20 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं, लेकिन यहां बता दें कि ऐलोवेरा खाने के केवल फायदे ही नहीं कुछ नुकसान भी होते हैं। बिना डॉक्‍टरी सलाह के ऐलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषकर प्रेग्नेंट महिलाओं को। प्रेग्नेंसी में ऐलोवेरा का सेवन जहर साबित हो सकता है। आज हम बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में ऐलोवेरा से क्या नुकसान हो सकते हैं। 

 

गर्भपात की आशंका

गर्भवती और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को भूलकर भी ऐलोवेरा या उसके जूस का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे गर्भाशय के संकुचन का खतरा रहता है, जिसके चलते गर्भपात या फिर गर्भस्‍थ शिशु में विकृति हो सकती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ऐलोवेरा जूस लेना सख्त मना है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे गर्भपात और जन्म दोष हो सकते हैं। 

 

 

डायरिया का डर

डॉक्‍टर की सलाह के बिना ऐलोवेरा का सेवन करने से आप डायरिया के शिकार हो सकते हैं। इसके रस में ऐन्‍थ्राक्विनोन नामक एक केमिकल होता है, जिसकी वजह से डायरिया हो सकता है। वहींं एलोवेरा रस की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

 

 

पेट की अन्‍य बीमारियों का खतरा

ऐलोवेरा में मौजूद लेटेक्‍स से कोलाइटिस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों में रुकावट, रक्‍तस्राव, पेद दर्द और अल्‍सर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐलोवेरा का रस डॉक्‍टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।

 

 

त्‍वचा रोग की समस्‍या

ऐलोवेरा हर व्‍यक्ति को सूट नहीं करता। कई बार इसके सेवन से त्‍वचा संबंधी बीमारियां, दाने, पित्‍त, खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई सीने में दर्द, गले में जलन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

 

 

Created On :   16 April 2018 4:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story