आलमारी में रखे पुराने कपड़ों का इस तरह करें रीयूज, बनाए कुछ उपयोगी सामान

Reuse the old clothes kept in the cupboard in this way, make some useful items
आलमारी में रखे पुराने कपड़ों का इस तरह करें रीयूज, बनाए कुछ उपयोगी सामान
पुराने कपड़ों का रीयूज आइडिया आलमारी में रखे पुराने कपड़ों का इस तरह करें रीयूज, बनाए कुछ उपयोगी सामान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज कल कपड़ों के बदलते ट्रेंड की वजह से लोग जल्द ही अपने पुराने कपड़ों को जल्द ही अलग कर देते हैं इसी के साथ घर में टूटी–फूटी चीजों,कबाड़ के साथ साथ पुराने कपड़े भी जमा हो जाते हैं। अक्सर हम अपने पुराने कपड़ो को बेकार समझ कर फेक देते हैं या उनको घर के कोने में पोटली बना कर रख देते हैं। अगर आप के पास भी बहुत सारे कपड़े जमा हो गए हैं और आप को समझ नहीं आ रहा हैं की इन कपड़ो का क्या करें तो चिंता मत करिये। आप थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखा कर इनका बहुत ही अच्छा उपयोग कर सकती हैं। अगर आपके पास कोई पुरानी टी-शर्ट, कुर्ता, दुपट्टा, साड़ी जैसे कपड़े रखे हैं, तो आप उनका ट्रांसफॉर्म करके कुशन कवर, बैड कवर, बेबी ब्लेंकेट और डोरमैट बना सकती हैं।

पुराने कपड़ो को इस तरह करे यूज

जींस काटकर बनाएं शॉर्ट्स

अगर एक ही एक जींस पहनते पहनते आप बोर हो गए है या आप का कोई पंसदीदा जींस घिस गया है या घुटने से फट गया है तो निराश मत हो। ये फटी जींस ही आपको स्टाइलिश लुक दे सकती है। इसके लिए आपको इतना करना है कि आप अपनी इस जींस की बेकार सतह को अलग कर लें और ऊपरी हिस्से को अलग निकाल लें। इसके बाद ये पूरी तरह आप पर निर्भर है कि इसे शॉर्ट का रूप देना चाहती हैं या फिर जींस सिर्फ पैरों के नीचे से फटी हो तो आप उसे क्यूलॉट्स भी बना सकती हैं।

पुरानी साड़ी से मेज पोस

सिल्क और बनारसी साड़ियों का पल्लू बहुत ही सुंदर होता है। ऐसे में आप साड़ी के पल्लू को निकालकर उससे मेज पोस बना सकती हैं। इसके लिए आप अपनी साड़ी के पल्लू को निकाल लें और दूसरी तरफ से उसे साड़ी के बाकी हिस्सों से मिला दें।अब चारों तरफ से इसे अच्छे से सिल लें। आपका मेज पोस पूरी तरह तैयार है।

बनारसी सूट से बनाएँ कुशन कवर

घर पर पड़े पुराने बनारासी सूट से आप बेड और सोफे के कुशऩ कवर बना सकते हैं। अगर आपके पास हेवी वर्क वाला सूट है तो अपने उसके बाजू को निकालकर खोल दें। अब कुशन का साइज लें और नाप के आधार पर कपड़े काट लें। अब चारों खानों को आपस में सिलकर पीछे की तरफ का एक हिस्सा खुला छोड़ दें। आपका कुशन कवर तैयार है।

दुपट्टे से बनाएं डोरमैट

आप अपने पुराने कपड़े दुपट्टे से अलग अलग डोर मैंट बना सकते है आप दुपट्टे को एक लाइन से कतार में काट लें और फिर उसे मोड़कर एक गोला बना लें। अब जब 20 से 30 गोले बन जाएं तो उन सब को आपस में जोड़कर एक फूल की शेप में सिल दें। आपको डोरमैट तैयार है।

Created On :   16 Dec 2021 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story