लाइफस्टाइल: क्या आपको बैंबू फैब्रिक बेडशीट अपनाना चाहिए

July 29th, 2022

हाईलाइट

  • क्या आपको बैंबू फैब्रिक बेडशीट अपनाना चाहिए

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्या हम सभी को दिन भर की थकान के बाद अच्छी नींद पसंद नहीं है? एक आरामदायक बिस्तर बस वही होता है जो हमें एक शांतिपूर्ण नींद का आनंद दे। इसके लिए बांस कपास अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो रहा है, और इसका उपयोग बांस की चादरें, बांस कपास रजाई और डुवेट कवर, बांस सूती तौलिये बनाने में किया जाता है।

राजीव मर्चेंट, प्रेसिडेंट डोमेस्टिक रिटेल, बुटीक लिविंग, इंडो काउंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड, कहते हैं, बांस का कपड़ा बेहद नरम होता है, यह एक ऐसी सामग्री है जो बहुत हल्की होती है। यह एंटी-बैक्टीरियल भी है, प्रतिरोधी भी है। साथ ही इसमें पर्यावरण के अनुकूल गुण होते हैं।

यहां बम्बू कॉटन के कुछ लाभ दिए गए हैं और इसको अपनाने से कैसे आपकी नींद बेहतर हो सकती है।

* टिकाऊपन: कपास और बांस के बीच प्राथमिक अंतरों में से एक यह है कि बांस का कपड़ा अधिक मजबूत और अधिक टिकाऊ होता है।

* सांस लेने योग्य: बांस की कपास को ठंडक देने वाला और नमी को मिटाने वाला कहा जाता है। इसके रेशों की प्रकृति और वे जिस तरह से कपड़े में एक साथ आते हैं, इससे इस पर सोने से आराम मिलता है।

* हाइपोएलर्जेनिक: बांस के सूती कपड़े प्राकृतिक रूप से हाइपोएलर्जेनिक और एंटी-बैक्टीरियल होते हैं। यह संवेदनशील त्वचा, अस्थमा या एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए एक आदर्श विकल्प हैं।

* इको-फ्रेंडली और सस्टेनेबल: बांस किसी भी अन्य पौधे की तुलना में तेजी से बढ़ता है, जिससे यह एक बढ़िया विकल्प बन जाता है। कपास का उपयोग फसल के स्तर तक बढ़ने के लिए बांस केवल एक-तिहाई पानी का उपयोग करता है।

* गंध-विकर्षक: बांस के पौधे को प्राकृतिक रूप से गंध को दूर करने के लिए भी कहा जाता है। बांस की सूती चादरें स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी और एंटिफंगल हैं, जिसका अर्थ है कि यह बहुत अच्छी महक देने वाली है क्योंकि यह लंबे समय तक साफ रहती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.