मुंह से आती है बदबू तो जानिए इसके कारण और उपाय

smell comes from the mouth, know the cause and home remedies
मुंह से आती है बदबू तो जानिए इसके कारण और उपाय
मुंह से आती है बदबू तो जानिए इसके कारण और उपाय

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अक्सर ही हमारे आसपास रहने वाले लोगों के पास से हमें गंदी बदबू आती हैं। खासकर जब वो हमसे बात करते हैं, तो बहुत ही तेज बदबू आती है। वो गंध इतनी तेज होती है कि हम सांस ही रोक लेते हैं। कभी -कभी ये इतनी तेज होती है कि वो हमसे कुछ दूरी पर ही होते हैं और बदबू आने लगती है। तब हम उन्हें अपने मुंह की सफाई ढंग से करने की सलाह दे डालते हैं, लेकिन मुंह की बदबू केवल सफाई से दूर नहीं होती है। 


मुंह की सफाई के अलावा दिनभर में हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज भी करते हैं जो मुंह की बदबू का कारण बनती हैं, लेकिन आमतौर पर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता। अमेरिकन डेंटल असोसिएशन के मुताबिक, सही समय पर खाना न खाने से भी मुंह में ड्रायनेस होने लगती है जिससे मुंह से बदबू आ सकती है। आज हम आपको मुंह से आने वाली बदबू के बारे में बताएंगे और उसके उपाय के बारे में भी बताएंगे।

 

ज्यादा शराब पीना

 

रोज ज्यादा मात्रा में शराब पीने से मुंह का सलाइवा सूख जाता है। इससे भी मुंह में बैक्टीरिया बनने लगते हैं और बदबू आने लगती है।

पुराना टूथ ब्रश यूज करना

 

काफी समय तक पुराना टूथ ब्रश प्रयोग करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया दांतों पर जमने लगते हैं। ऐसे में मुंह से बदबू आने लगती है।

मुंह खोलकर सोना

 

अगर आप रोज मुंह खोलकर सोते हैं तो इससे मुंह में ड्रायनेस होने लगती है। ऐसे में सलाइवा सूख जाता है जिसके कारण मुंह से तेज बदबू आने लगती है।

खाने के बाद च्युइंगम चबाना

 

खाना खाने के बाद च्युइंगम चबाने से शुगर और कार्ब्स दांतों पर जम जाते हैं। इससे दांतों में बैक्टीरिया बनने लगते हैं, जो मुंह की बदबू का कारण बनता है।

इन नुस्खों से करें मुंह की बदबू का इलाज

 

मुंह की सही सफाई-किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे। टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है। खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है।

 

ग्रीन टी- ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं, जिससे दुर्गंध दूर होती है। खूब पानी पिएं-पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं, जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है। मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है।

 

अनार की छाल-अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

 

सूखा धनिया- सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है। इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

 

तुलसी की पत्त‍ियां-तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है।

 

सरसों के तेल और नमक से मसाज -हर रोज दिन में एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है।

 

Created On :   12 Oct 2017 6:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story