दैनिक भास्कर हिंदी: स्विमिंग करने के बाद ऐसे रखें बालों और स्किन का ख्याल 

September 3rd, 2018

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। स्विमिंग कम्पलीट बॉडी वर्कआउट के लिए सबसे बेहतर और असरदार एक्सरसाइज है। स्विमिंग आपको फिट रखने के साथ-साथ काफी मजेदार और मनोरंजक होती है। स्विमिंग पुल में बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से आपकी त्वचा रूखी और बाल ड्राई हो जाते हैं। अगर आप अपनी बॉडी को टोन करने के साथ-साथ अपने स्किन और बालों की भी देखभाल करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

 

 
 

ऐसे करता है क्लोरीन असर 

सूखे बाल क्लोरीन को बहुत जल्दी एब्जॉर्ब करते हैं, वहीं गीले बाल एब्सॉर्ब करने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। स्विमिंग पुल में उतरने से पहले अपने बालों में सिलिकॉन प्रोडक्ट्स जैसे कंडीशनर, सीरम या नारियल तेल इस्तेमाल करें। ये आपके बालों पर क्लोरीन के असर को कम कर देता है।

 

 

स्विम कैप का करें इस्तेमाल

स्विम कैप दिखने में इतनी फैशनेबल नहीं लगती लेकिन ये क्लोरीन का असर खत्म कर देती है। ये क्लोरीन से आपके बालों को बचाए रखती है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि स्विम कैप पहनने के पहले भी अपने बालों को गीला जरूर करें। 

 

 

स्विमिंग के बाद ये जरूर करें

बहुत लोगों का मानना है कि बालों के रंग के बदलने का मुख्य कारण क्लोरीन ही है। लेकिन असल में कॉपर आपके बालों के रंग को चेंज करता है। आपके बालों के रंग में कोई बदलाव न आए इसीलिए पूल से निकलने के तुरंत बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।  

 

 

अपनी स्किन का ऐसे रखें ध्यान

क्लोरीन आपकी त्वचा से नैचुरल ऑयल खींच लेता है इसीलिए स्किन को रूखेपन और रैशेस से बचाने के लिए स्किन पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। स्विमिंग करने के तुरंत बाद अपने शरीर से क्लोरीन को अच्छी तरह से साबुन और पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है तो स्वीमर वॉश का इस्तेमाल करें। ये आपकी स्किन से क्लोरीन हटाने में मदद करेगा।