मौसम के बदलते ही बढ़ा डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा, जानें इनसे बचने के उपाय

The danger of dengue and chikungunya increased as the weather changed
मौसम के बदलते ही बढ़ा डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा, जानें इनसे बचने के उपाय
मच्छरों से रहें सावधान मौसम के बदलते ही बढ़ा डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा, जानें इनसे बचने के उपाय

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश में अचानक ही डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। कई राज्यों  में डेंगू और चिकनगुनिया के नये मामले रोज बढ़ते जा रहे हैं। लोगों को गर्मी के बाद बरसात के मौसम का इंतजार रहता है। 

बारिश के सुहाने मौसम के आने के साथ ही कई सारी बिमारियां भी आती हैं।  इसलिए हमें ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। अकसर देखा जाता है कि बदलते मौसम की वजह से हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे हमें सर्दी , जुखाम, खांसी, बुखार जैसी समस्या होती है। इस मौसम में खासतौर पर डेंगू ,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। 

बारिश के मौसम में छतों , खाली जगहों में जलभराव हो जाता है, जहां पर मच्छर पनपतें हैं जिससे पर डेंगू ,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बिमारियां का खतरा बढ़ जाता हैं। बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और बुजुर्गों को होता है।मच्छर से होने वाली बीमारियां आमतौर पर सभी को होती है लेकिन सबसे ज्यादा  बच्चों और बुजुर्गों पर असर होता है।  डेंगू,मलेरिया,और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह बीमारियां किसी के लिए भी जानलेवा हो सकती है। 

 

                                                 

इन बीमारियों से बचने के लिए हमें कुछ ऐसे काम करने होंगे जिससे हम बच सकते हैं। 

 

                                                

डिसक्लेमरः ये जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। भास्कर हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। स्वास्थ संबंधी कोई भी तकलीफ होने पर डॉक्टर की सलाह लेना सबसे ज्यादा जरूरी है।

 

Created On :   24 Jun 2022 10:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story