सुबह का आइना खोलता है ये राज...

these signs of your morning face tell many secretes about health
सुबह का आइना खोलता है ये राज...
सुबह का आइना खोलता है ये राज...

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सुबह सवेरे आप उठ कर सबसे पहले मुंह धोने जाते हैं, तभी आपकी नजर आइने पर पड़ती होगी। तब चेहरा या तो बहुत मुरझाया हुआ लगता है या ऑयली। ध्यान से देखने पर डलनेस के कई साइन्स नजर आते हैं। आप सोचते होंगे कि सोकर उठे हैं तो चेहरा खूबसूरत कैसे दिख सकता है, लेकिन सुबह आइने में दिखने वाला आपका चेहरा केवल नींद की वजह से खराब नहीं लगता, बल्कि ये आपकी हेल्थ के कई राज खोलता है, जिन्हें आप नजरअंदाज करते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।

चेहरे पर सूजन

इसके साथ आमतौर पर नाक फूलना और सिर भारी होना भी होता है। सामान्य कोल्ड का कारण वायरस होता है। अगर नाक फूली है और बह नहीं रही तो इसका कारण धूल से एलर्जी, वेंटिलेशन सही न होना और एयर-कंडीशनिंग फिल्टर्स का साफ न होना हो सकता है। बैक्टीरिया से इंफेक्शन के कारण भी चेहरे पर सूजन आ सकती है।

थका हुआ चेहरा

हमारे दिमाग और शरीर को तरोताजा करने के लिए नींद बहुत जरूरी है। चेहरा दिमाग का इंडेक्स होता है। नींद की कमी आसानी से चेहरे पर देखी जा सकती है।

फटे हुए होठ, सूखा और मुर्झाया चेहरा

ये डिहाइड्रेशन का बड़ा संकेत होता है, जिसकी वजह पानी की कमी है। ऐसे व्यक्ति को अधिक प्यास लगना, सिर में दर्द, मुंह सूखना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़े-हल्दी लगाएगी आपकी खुबसूरती में चार चांद, अपनाएं ये आसान उपाय   

डार्क सर्कल्स

इसका मुख्य कारण अनीमिया होता है जो अधिकतर भोजन की गलत आदतों से होता है। शरीर को आयरन की जरूरी मात्रा उपलब्ध कराने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों और रागी की भोजन में कमी से यह हो सकता है। तला हुआ भोजन अधिक खाने से प्रोटीन की कमी होती है। दालों और सब्जियों की मात्रा कम होने से विटामिन-B घट जाता है। अनीमिया से पीड़ित व्यक्तियों को कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
 

पलकों पर पीले धब्बे 

ये हृदय रोग का संकेत हो सकता है। ये व्यक्ति को ह्रदय रोग का अधिक जोखिम होने की चेतावनी है। इसे लेकर लापरवाही करना ठीक नहीं होगा और आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Created On :   18 Sep 2017 4:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story