ठंड में मेथी खाने से होते हैं यह चौकाने वाले फायदे

These surprising benefits of eating fenugreek in cold
ठंड में मेथी खाने से होते हैं यह चौकाने वाले फायदे
फायदे ठंड में मेथी खाने से होते हैं यह चौकाने वाले फायदे


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  मेथी एक ऐसा हर्ब्स है जिसके अनेक फायदे हैं। मेथी खास तौर पर सर्दीयों में कई जगह काम आती है। यह कई तरह के इलाज के लिए भी उपयोग की जाती है। ठंड के मौसम में मैथी खाना काफी फायदेमंद है, इससे स्किन संबंधि दिक्कतें भी दूर होती हैं साथ ही यह शरीर को दुरुस्त रखने में काफी प्रभावशाली है। मेथी में आइरन, मैंग्नीज, मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं। मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए मेथी का इस्तेमाल सर्दी में ज्यादा से ज्यादा किया जाता है। मेथी के कई फायदे है जिसको जान आप भी हैरान रह जाएंगे। 

1 डाइजेशन में मददगार-
मेथी खाने से डाइजेशन में सुधार देखा गया है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें कई तरह के  एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद रहते हैं। यही वजह है कि मेथी खाने से कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। यह पाचन को मजबूत करने में मददगार साबित होती है। 

2 टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है- 
मेथी का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। एक अध्ययन में पाया गया, कि युवा उम्र में चार सप्ताह तक 500 मिलीग्राम मेथी रोजाना लेने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कई गुना तक बढ़ जाता है। 

3 बाल घने करता है-
मेथी का इस्तेमाल बाल लंबे करने के लिए भी किया जाता है। इसकी पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले और घने होते हैं। मेथी का इस्तेमाल बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे बालों की चमक भी बरकरार रहती है। 
 

Created On :   17 Nov 2021 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story