दैनिक भास्कर हिंदी: इस सर्दी प्री-मेच्योर एजिंग से ऐसे बचाएं अपनी त्वचा की कोमलता, अपनाएं ये टिप्स

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क। कहते हैं कि स्वस्थ त्वचा से ही आपकी खूबसूरती की पहचान होती है। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। अक्सर आप आपनी त्वचा को सर्दियों के दिनों में खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई सारे प्रयास करते होंगे। इससे कई बार आपकी स्किन अपने पोषक तत्व खो देती है और बेजान हो जाती है। सेंट्रल हीटिंग, नहाने का गलत तरीका, रोज स्क्रबिंग करना आदि आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना देता है। इसके साथ ही त्वचा का निखार कम होना भी शुरू हो जाता है। इन दिनों आपकी स्किन पर प्री-मेच्योर एजिंग शुरू हो जाती है। 

सर्द हवाओं का असर स्किन पर रूखेपन के रूप में दिखाई देने लगाता है। उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर स्किन की पहली लेयर यानी एपिडर्मिस पर भी पड़ता है। कई बार आप सर्दियों में त्वचा के लिए तैयार किए गए खास लोशन लगाने के बाद भी महसूस करते हैं कि आपकी स्किन रूखी ही बनी रहती है। इसलिए अपनी स्किन के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। आज हम आपपको बताएंगे कि किस तरह इन सर्दियों आप अपनी स्किन का ख्याल रखें।

नेचुरल तरीके से स्किन मॉइश्चराइज करने के घरेलू उपाय

 

 

 

 
केस्टर ऑयल

केस्टर ऑयल में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो आसानी से त्वचा में ऑब्जर्व हो जाते हैं। रूखी त्वचा पर पड़े धब्बे और हाईड्रेट त्वचा को केस्टर ऑयल से फायदा पहुंचता है। हर रात केस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को हाथ में लेकर चेहरे पर हल्की मसाज करनी चाहिए, इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

 

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी होता है, खासकर रुखी, बेजान और उम्र से प्रभावित हो रही त्वचा के लिए यह बहुत लाभकारी है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं, यानी नारियल का तेल लगाने से असमय झुर्रियां नहीं आती हैं। 2 चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और 1 चम्मच संतरे का रस लेकर मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। सूखने पर हल्के गर्म पानी से धो लें।

 

एवोकेडो

रूखी त्वचा पर लगाने पर एवोकेडो त्वचा के हर सेल को लुब्रिकेट करता है। इसमें मौजूद फैट, विटामिन सी, डी और ई की उच्च मात्रा त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं। एवोकेडो के गूदे को खा लें और फिर छिलके का अंदरूनी हिस्सा चेहरे पर हल्के-हल्के मलें। आधा घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। आपका चेहरा चमक उठेगा और उसमें जान आ जाएगी।

 

खीरा

खीरे में पानी की 95 प्रतिशत मौजूदगी के कारण इसके इस्तेमाल से त्‍वचा अच्‍छी से मॉइश्‍चराइज रहती है। खीरे से चेहरा धोने के लिए, बस खीरे के रस को लेकर अच्‍छे से गर्दन और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ड्राई होने के लिए छोड़ दें और इसके बाद सामान्‍य पानी से चेहरा धो लें।

 

ऐलोवेरा

बहुत सारे स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में ऐलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ये त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना ही मॉइश्‍चराइज करता है। इसमें मौजूद बेटा-कैरोटीन और विटामिन सी व ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। ऐलोवेरा के जेल को त्वचा पर लगाएं और कुछ देर में में धो लें, चेहरा चमक जाएगा।