comScore

तिब्बत में इस साल 312 गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलाई जाएंगी

July 01st, 2020 00:01 IST
 तिब्बत में इस साल 312 गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलाई जाएंगी

हाईलाइट

  • तिब्बत में इस साल 312 गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलाई जाएंगी

बीजिंग, 30 जून (आईएएनएस)। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के गरीबी उन्मूलन कार्यालय से प्राप्त खबर के अनुसार इस साल देश के भीतरी इलाकों और केंद्रीय उद्योगधंधों द्वारा तिब्बत में 312 गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलायी जाएंगी जिनका निवेश 15.9 अरब युआन तक रहेगा। उन में ल्हासा शहर में 44 परियोजनाएं शुरू की जाएंगी जिनका निवेश 4.45 अरब युआन तक रहेगा।

हाल ही में तिब्बत के शाननान शहर में आयोजित गरीबी उन्मूलन कार्य सभा में तिब्बत स्वायत्त प्रदेश ने देश के भीतरी इलाकों तथा केंद्र के कारोबारों के साथ गरीबी उन्मूलन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

सभा में तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की पार्टी कमेटी के सचिव वू ईंग च्ये ने कहा कि तिब्बत में विकास का असंतुलन होने की समस्या अभी भी मौजूद है। उच्च गुणवत्ता वाले गरीबी उन्मूलन लक्ष्य साकार करने के लिए पूरे प्रदेश को कठोर संघर्ष करना चाहिये। तिब्बत के गरीबी उन्मूलन कार्यालय से प्राप्त खबर के अनुसार 312 परियोजनाओं में बुनियादी उपकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगारी, उपभोग और विज्ञान व तकनीक के मुद्दे शामिल हैं।

ल्हासा शहर को छोड़रकर शिगात्से, शाननान, न्यिंग-ची और नाछू आदि शहरों में भी कुछ परियोजनाएं लागू की जाएंगी। गरीबी उन्मूलन कार्य शुरू करने से अभी तक केंद्र सरकार वित्त, कर-वसूली, पूंजी और मुद्दे आदि के संदर्भ में तिब्बत को अधिमान्य नीतियां दी हैं। इधर के सालों में केंद्र और दूसरे प्रांतों ने भी तिब्बत की सहायता में भारी निवेश किया। वर्ष 2016 से बाहर की सहायता से तिब्बत में कुल 1696 परियोजनाएं समाप्त की गयी हैं और पूंजी निवेश की मात्रा 16.2 अरब युआन तक रही है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
j79VY