रमजान के महीनें में खुद को रखना है हेल्दी एंड फिट तो, अपनी लाइफ स्टाइल में करें ये चार बदलाव

To keep yourself healthy and fit in the month of Ramadan, make these four changes in your lifestyle
रमजान के महीनें में खुद को रखना है हेल्दी एंड फिट तो, अपनी लाइफ स्टाइल में करें ये चार बदलाव
रमजान स्पेशल रमजान के महीनें में खुद को रखना है हेल्दी एंड फिट तो, अपनी लाइफ स्टाइल में करें ये चार बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रमजान का महीना चल रहा है। यह महीना मुस्लमानों के लिए बहुत ही खास माना जाता है। रमजान के महीनें में मुस्लमान लोग रोजा रखते हैं। इस महीनें में वे लोग सूरज उगने से लेकर सूरज डूबने तक बिना पानी और बिना खाने के रहते हैं। रोजा रखने के दौरान सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। गर्मियों का मौसम भी आ गया हैं ऐसे में आपका हेल्दी रहना काफी जरूरी हैं। तो चलिए जानते हैं, रमजान के महीनें में हेल्दी रहने के लिए किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए।

how much water should be taken in a day side effects of drinking less water  drinking | | Hindi News, वेलनेस

जितना हो सकें उतना पानी पिए
रमजान के महीनें में शरीर को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी हैं। उसके लिए सहरी से पहले खूब पानी पिएं और इफ्तारी के बाद भी खूब पानी या मौसमी, संतरा, नारियल पानी पी सकते है। अपनी सहरी और इफ्तारी में ऐसे फल शामिल कर सकते हैं, जो आपके शरीर में पानी की कमी ना होने दे। इसके लिए आप खीरा, तरबूज भी खा सकते है। साथ ही कैफीन या चीनी वाली कोई भी चीज ना पिए, क्योंकि इन्हें पिने से प्यास बढ़ती हैं और शरीर में पानी की कमी होती हैं। 

स्वस्थ रहने के लिए डाइट प्लान में इन चीजों को करें शामिल, बीमारियां रहेंगी  कोसों दूर - Best Diet Plan To Stay Fit Young And Healthy This Food Items  Protect Us From

अपनी डाइट को हेल्दी रखे
रोजे में तली-भुनी चीजें या मिठाइ खाने के बजाय आप फ्रूट्स या प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं। अपनी रोजे की डाइट में फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें, क्योंकि ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं। सहरी या इफ्तारी में सेहतमंद खाना खाए, जिससे आप दिन भर फ्रेश फिल करेंगे। 

हृदय रोग के लिए प्राणायाम - Pranayama for heart disease in Hindi

एक्सरसाइज करना ना भूलें
अगर आप रोजा रख रहें है तो आप एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आप पूरे दिन फ्रेश रहेंगे। एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस भी कम होता है, जिससे आपका शरीर हेल्दी रहता है। 

अच्छी नींद आने के उपाय | Tips for Good Sleep - Bodywise

नींद पूरी करें
रमजान के महीनें में एनर्जेटिक रहना है तो नींद पूरी करना बहुत जरूरी हैं। रोजाना कम से कम 9-10 घंटे की नींद लें। सोने से पहले चाय या कॉफी ना पिए, ये पिने से आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   4 April 2023 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story