खाना खाने और स्टोर करने के लिए प्लास्टिक नहीं इन चीजों का करें इस्तेमाल

Use of these things instead of plastic to eat and store food.
खाना खाने और स्टोर करने के लिए प्लास्टिक नहीं इन चीजों का करें इस्तेमाल
खाना खाने और स्टोर करने के लिए प्लास्टिक नहीं इन चीजों का करें इस्तेमाल


डिजिटल डेस्क । प्लास्टिक हर तरह से हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। बावजूद इसके हम खाना खाने और स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों का ही इस्तेमाल करते हैं। प्लेट्स, टिफिन बॉक्स, स्पून्स, ग्लास और फूड स्टोरिंग बॉक्सेस के लिए हम ज्यादातर प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल ये किचन और फ्रिज में रखने या बेग में कैरी करने में अच्छे लगते हैं। ये रंग और डिजाइन में अवेलेबल होते हैं। दिखने में सुंदर होने की वजह से लोगों में इसका क्रेज काफी बढ़ गया है। हम प्लास्टिक के सामानों से इस कदर घिरे रहते हैं कि इससे पूरी तरह पीछा छुड़ाना मुश्किल है। हालांकि सामान खरीदते वक्त थोड़ी सी सावधानी बरतकर हम अपने स्तर से शुरुआत कर सकते हैं। 

 

 

पत्ते में खाएं 

भारतीय परंपरा के अनुसार लोग स्टेनलेस स्टील, तांबा, मेटल, मिट्टी के बर्तन, या केले के पत्ते में भी खाते हैं। यही सही तरीका है। प्लास्टिक के टिफिन न खरीदें। बच्चों के लिए स्टील के टिफिन लेकर आएं। भले ही कंपनी कितना भी दावा करे लेकिन ये बॉक्स नुकसानदायक होते हैं। यहां तक कि माइक्रोवेव भी नुकसान पहुंचाता है।

 

 

डिब्बे न करें इस्तेमाल

दाल, चावल, मसाले, चीनी और गृहस्थी का सामान प्लास्टिक के डिब्बों में रखने के बजाय स्टील के डिब्बे में रखें।

 

 

नॉन-स्टिक बर्तन भी नुकसानदायक

इतना ही नहीं अगर आप नॉन-स्टिक बर्तन इस्तेमाल करते हैं तो भी सावधान रहें क्योंकि टेफ्लॉन कोटेड नॉनस्टिक बर्तन भी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं।

 

 

 

बॉटल्स खरीदने जाएं तो

घर पर प्लास्टिक बॉटल्स के इस्तेमाल के बजाय ग्लास, मिट्टी, स्टील या कॉपर की बॉटल लेकर आएं। अगर रास्ते में आपको मिनरल वॉटर खरीदना भी पड़ जाए तो इसे अपनी नॉन-प्लास्टिक बॉटल में पलट लें।

 

 

फिल्टर का भी ऑप्शन

अगर आप प्लास्टिक के वॉटर फिल्टर का इस्तेमाल करते हैं तो मिट्टी घड़े ले आएं। घड़ा पानी को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करता है।

 

Created On :   7 May 2018 5:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story