होली स्पेशल होम रेमेडीज: होली पार्टी के हैंगओवर को उतारने के लिए आजमाएं ये घरेलू तरीके

होली पार्टी के हैंगओवर को उतारने के लिए आजमाएं ये घरेलू तरीके
  • होली के दिन सभी खूब एन्जॉय करते हैं
  • शराब का ओवरडोज बन सकता है मुसीबत
  • हैंगओवर उतारने के लिए आजमाएं ये नुस्खे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में आपने होली पार्टी की पूरी प्लानिंग कर ली होगी। होली को सभी खास बनाना चाहते हैं और पूरी तरह से इन्जॉय करने के चक्कर में ऐसी गलती कर बैठते हैं कि अगले दिन पछताना पड़ता है। होली दौरान लोग अक्सर पार्टियों में बहुत ज्याद भांग या शराब पी लेते हैं जिसकी वजह से अगले दिन उन्हें हैंगओवर हो जाता है। हैंगओवर की वजह से सिर दर्द, बैचेनी, एसिडिटी और थकान महसूस होने लगती है। अगर आप भी हर बार होली में ज्यादा शराब पी लेते हैं और अगले दिन हैंगओवर के कारण परेशान रहते हैं तो इन टिप्स को पहले से ही नोट कर लें। हैंगओवर को जल्द से जल्द उतारने में ये तरीके काफी असरदार हैं। ये उपाय आपको होली की मौज-मस्ती को परेशानी में बदलने से रोकने में मदद करेंगे।

नींबू पानी

नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे बेस्ट तरीका है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस निचोड़कर मिलाएं और पी लें। इसे पीने से हैंगओवर के कारण हो रहे सिर दर्द में भी आराम मिलता है। इसके अलावा नींबू पानी से उल्टी या दस्त होने की संभावना भी कम हो जाती है। नींबू के अलावा आप किसी और सिट्रिक फल का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट शराब पीने की वजह से पेट में मौजूद विषैले पदार्थों को खत्म कर जल्दी हैंगओवर उतारता है।

नारियल पानी

ज्यादा शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में हुए पानी की कमी को दूर करने के लिए नारियल पानी सबसे बेहतर है। इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को फिर से हाइड्रेट करती है और हैंगओवर के असर को जल्दी कम करता है। नारियल पानी में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है इसीलिए बिना किसी टेंशन के आप इसका भरपूर सेवन कर सकते हैं।

अदरक और शहद

ज्यादा शराब पीने की वजह से ब्लोटिंग की भी समस्या होती है. इससे छुटकारा पाने में अदरक काफी मददगार है। सबसे पहले अदरक को घिस लें और फिर एक चम्मच घिसे हुए अदरक को शहद के साथ मिलाकर खा लें। अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में शराब के कारण आए बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है जिससे उल्टी की समस्या दूर हो जाती है। शहद और अदरक एक साथ खाने से हैंगओवर जल्दी उतरता है।

केला

हैंगओवर उतारने में केला भी असरदार होता है। केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर में प्रोबायोटिक्स गुणों का संचार करते हुए पानी की कमी को दूर करते हैं। साथ ही ज्यादा शराब पीने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है ऐसे में केले के सेवन से शरीर में फिर से संतुलन आता है।

दही

शराब के हैंगओवर को उतारने में दही भी काफी असरदार होता है और किसी भी अन्य घरेलू उपायों से बेहतर होता है। शराब के सेवन से शरीर में बैड बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं। ऐसे में दही के सेवन से बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इसमें बहुत सारा गुड बैक्टीरिया मौजूद होता है। दही खाने से शरीर में गुड बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है और हानिकारक बैक्टीरिया का प्रभाव कम होता है।

Created On :   17 March 2024 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story