लड्डू होली आयोजन: बरसाना के राधा रानी मंदिर में हादसा, 22 श्रद्धालु घायल

बरसाना के राधा रानी मंदिर में हादसा, 22 श्रद्धालु घायल
  • भारी भीड़ के कारण रेलिंग टूटी
  • हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे
  • कई श्रद्धालु नीचे गिर पड़े एवं भगदड़ मच गयी

डिजिटल डेस्क,मथुरा। उत्तरप्रदेश के मथुरा जिले के बरसाना में राधा रानी मंदिर में लड्डू होली के आयोजन के दौरान भारी भीड़ के कारण रेलिंग टूटने से हुए हादसे में 22 श्रद्धालु घायल हो गए। गनीमत रही कि किसी को गम्भीर चोट नहीं आयी।

मेले की सुरक्षा के लिए छह अधीक्षक, 15 उपाधीक्षक, 60 निरीक्षक, 300 उप निरीक्षक, 500 होमगार्ड्स, 1200 आरक्षी, 36 महिला उप निरीक्षक, 150 महिला आरक्षी, चार यातायात निरीक्षक, 50 यातायात उप निरीक्षक, 150 यातायात आरक्षक, पांच कंपनी पीएसी, 10 गुण्डा दमन दल, चार दमकलें, छह घुड़सवार, बम डिस्पोजल टीमों के अलावा जगह-जगह सामान्य कपड़ों में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं जो मंगलवार सुबह तक तैनात रहेंगे।

मंदिर के एक पुजारी ने सोमवार को मीडिया को बताया कि रविवार शाम को हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। भारी भीड़ से मंदिर की सीढ़ियों की रेलिंग दबाव से टूट गयी,जिससे कई श्रद्धालु नीचे गिर पड़े एवं भगदड़ मच गयी। उनके अनुसार इस घटना में कम से कम 22 श्रद्धालु घायल हो गए। पुजारी ने बताया कि घायल श्रद्धालुओं को नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया। उनमें से एक श्रद्धालु को केडी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल तथा चार को जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

पुजारी के उलट प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मौजूद श्रद्धालु कई घंटों से मंदिर के पट खुलने का इंतजार कर रहे थे। भीड़ का दबाव बढ़ने का एक कारण यह भी था कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु लड्डू लूटने में लगे थे। घटना के शुरुआत में एक महिला के मौत आने की खबर सामने आई थी, लेकिन जिला प्रशासन ने उस खबर को गलत बताया। इस घटना में एक महिला की मौत की भी खबर आई थी लेकिन जिला प्रशासन ने उसे गलत करार दिया है। उसका कहना है कि महिला की मौत का इस घटना से कोई संबंध नहीं है।

बरसाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर मनोज वशिष्ठ ने जानकारी दी कि घटना के बाद 22 लोगों को स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया था। गंभीर रूप से घायलों को जिला अस्पताल और एक निजी मेडिकल कॉलेज भेजा गया और बाकी को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी। इससे पहले भी बरसाना के राधा रानी मंदिर में 2012 और 2023 में भी ऐसी ही घटनाएं हो चुकी हैं। सितंबर 2012 में राधा अष्टमी के मौके पर मची भगदड़ में कम से कम दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक पुलिस ने बताया कि बरसाना में एक दिन पहले से ही तकरीबन ढाई हजार सुरक्षाकर्मी श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं व्यवस्था का जिम्मा संभालने के लिए तैनात हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर के बाहर भी हर आवश्यक स्थल पर सुरक्षाकर्मी को तैनात किया गया था, मगर मंदिर के पट बंद होने एवं एकाएक बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आ जाने के कारण हादसा हो गया। उनके अनुसार आज सभी चाक-चौबंद हैं और श्रद्धालुओं को सीमित संख्या में ही मंदिर में दर्शन के लिए पहाड़ी पर भेजा जा रहा है।

Created On :   18 March 2024 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story