मोदी-मैक्रों की वार्ता: भारत, फ्रांस के बीच रक्षा औद्योगिक साझेदारी पर बनी सहमति

भारत, फ्रांस के बीच रक्षा औद्योगिक साझेदारी पर बनी सहमति
  • रक्षा औद्योगिक साझेदारी
  • सह-विकास व सह-उत्पादन का मार्ग
  • कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। भारत और फ्रांस के बीच एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी ‘रोडमैप’ पर सहमति बनी है जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर एवं प्लेटफॉर्म का सह-विकास व सह-उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करेगा तथा अंतरिक्ष, जमीनी युद्ध, साइबर जगत और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा देगा।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने मीडिया को बताया कि भारत और फ्रांस ने रक्षा औद्योगिक क्षेत्र में साझेदारी के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर और प्लेटफार्मों के सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए प्रदान करेगा। अंतरिक्ष, जमीनी युद्ध, साइबरस्पेस और कृत्रिम मेधा सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग को सुविधाजनक बनाएगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि भारतीय कंपनी टाटा और फ्रांसीसी कंपनी एयरबस ने स्वदेशी घटकों के साथ एच125 हेलिकॉप्टरों के उत्पादन के लिए साझेदारी की है। भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रोडमैप रोबोटिक्स, स्वायत्त वाहनों और साइबर रक्षा में भी सहयोग करेगा। दोनों नेताओं ने हूती हमलों से लाल सागर में बनी स्थिति को लेकर , इजराय -हमास और यूक्रेन युद्ध को लेकर मानवीय पहलुओं पर बातचीत की।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया, "फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन वर्तमान में भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। वे भारत के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि भी हैं। राष्ट्रपति मैक्रॉन कल दोपहर जयपुर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करने के लिए जयपुर पहुंचे। जयपुर में ही प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन ने रात्रिभोज पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच चर्चा में हमारी द्विपक्षीय साझेदारी में प्राथमिकता, फोकस के क्षेत्र और क्षेत्रीय एवं वैश्विक स्तर पर हित और महत्व के मुद्दे शामिल थे। आज राष्ट्रपति मैक्रोन ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखी...राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम को राष्ट्रपति मैक्रोन के सम्मान में एक राजकीय भोज का आयोजन भी करेंगी।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बीती रात जयपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच हुई वार्ता के नतीजों की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि टाटा और एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने महत्वपूर्ण स्वदेशी पुर्जों के साथ एच125 हेलीकॉप्टर के उत्पादन के लिए एक साझेदारी की है।

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल है। प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री और संस्कृति मंत्री शामिल हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर फ्रांस के नवनियुक्त विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न से मुलाकात कर रहे हैं। यह छठी बार है कि कोई फ्रांसीसी नेता भारत के गणतंत्र दिवस के लिए आया है, जो किसी भी देश के लिए अधिकतम है।

आपको बता दें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत मैक्रों ने राजस्थान की राजधानी जयपुर से की। भारत आए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों बीते दिन गुरुवार को 25 जनवरी को राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंचे थे।

Created On :   26 Jan 2024 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story