असली एनसीपी कौन?: शरद पवार से पहले सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अजित पवार गुट, उच्चतम न्यायालय में दायर किया कैविएट

शरद पवार से पहले सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अजित पवार गुट, उच्चतम न्यायालय में दायर किया कैविएट
  • एनसीपी विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
  • अजित पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया कैविएट
  • शरद पवार गुट पहले से कर रहा था सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को अपने 140 पेज के फैसले में अजित पवार गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दर्जा देते हुए पार्टी के चुनाव चिन्ह 'घड़ी' का इस्तेमाल करने की इजाजत दी। इस दौरान आयोग ने शरद पवार गुट को बुधवार शाम 4 बजे तक नई पार्टी बनाने के लिए तीन नाम भेजने को कहा। चुनाव आयोग के फैसले से नाराज शरद पवार गुट ने फैसले को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने का ऐलान किया। हालांकि, शरद पवार गुट से पहले ही अजित पवार गुट सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। चुनाव आयोग से असली एनसीपी का दर्जा पाने वाले अजित पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट में दाखिल कर दिया है।

चुनाव आयोग का फैसला

चुनाव आयोग ने मंगलवार को 30 जून 2023 से एनसीपी पर चल रहे विवाद पर फैसला सुनाया जिसमें अजित पवार गुट को असली एनसीपी करार दिया गया। एनसीपी के कुल 81 सांसदों, विधायकों और एमएलसी में से 57 ने अजित पवार गुट को , 24 ने शरद पवार गुट और 6 ने दोनों गुटों के समर्थन में हलफनामा दायर किया था। चुनाव आयोग ने कहा कि अगर दोनों गुटों को समर्थन देने वाले 6 लोगों को शरद पवार के गुट में गिना जाए तो भी अजित पवार गुट को एनसीपी के 81 में से 51 विधायकों का बहुमत प्राप्त है। इलेक्शन कमीशन ने बहुमत को आधार मानते हुए अपने 140 पेज के आदेश में अजित पवार गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) बताया और पार्टी के चुनाव चिन्ह 'घड़ी' के इस्तेमाल की इजाजत दी।

शरद गुट के नेताओं का बयान

शरद पवार गुट की नेता सुप्रिया सुले ने चुनाव आयोग के फैसले पर असहमति जताते हुए कहा, "हम चुनाव आयोग के फैसले से बिल्कुल हैरान नहीं है। इसने अन्यायपूर्वक एनसीपी पार्टी को उनके संस्थापक शरद पवार से छीन लिया है। हम न्याय पाने के लिए चुनाव आयोग के फैसले को पूरी ताकत के साथ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे।" इसके अलावा जयंत पाटिल ने भी आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही थी। हालांकि, अजित पवार गुट इनसे पहले सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई और कैविएट दाखिल कर दिया।

Created On :   7 Feb 2024 11:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story