श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला के शावक की मौत

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला के शावक की मौत
  • मादा चीता ज्वाला की मौत
  • श्योपुर के कूनो में फिर मौत
  • नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नाम की मादा चीता के शावक की मौत हो गई। पार्क में शावकों की संख्या अब घटकर तीन रह गई है। वन विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी है। कूनो वन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अब कूनो में 24 में से 20 चीते बचे हैं, जिसमे से 17 नर मादा चीते ओर 3 शावक हैं। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक शावक चीता की मौत किन वजहों से हुई इसका पता नहीं चल पाया है। वन विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी है।

यह भी पढ़े -मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, नामीबिया से लाई गई थी मादा चीता 'दक्षा' , कूनो में अब तक तीन चीतों की हो चुकी है मौत

आपको बता दें अपने जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में चीतों को बसाने और उनकी संख्या बढ़ाने के लिए नामीबिया से चीते लाए थे। लेकिन कुनबा बढ़ने की वजाय कम हो रहा है। कूनो नेशनल पार्क में लगातार चीतों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। मार्च में मादा चीता सासा अप्रैल में उदय नाम के चीते और फिर मादा चीता दक्षा की मौत के बाद आज फिर से मादा चीता ज्वाला के शावक की मौत हो गई, ये मौते वन प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रही है। लगातार हो रहीं मौते चिल्ला चिल्ला कर रही है कि एक्सपर्ट सिर्फ खानापूर्ति कर रहे है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल के प्रमुख जे.एस. चौहान ने मीडिया को बताया कि 24 मार्च को ज्वाला नाम की मादा चीता ने 4 बच्चों को जन्म दिया था, हम उनकी मॉनिटरिंग कर रहे थे। चारों में से एक बच्चा कमजोर था। आज जब हमारी टीम गई तो एक बच्चा सिर उठाने की कोशिश कर रहा था, तुरंत पशु चिकित्सकों को बुलाया गया लेकिन उसकी मृत्यु हो गई। मुल रूप से कमजोरी के कारण उसकी मृत्यु हुई।


Created On :   23 May 2023 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story