मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, नामीबिया से लाई गई थी मादा चीता 'दक्षा' , कूनो में अब तक तीन चीतों की हो चुकी है मौत

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, नामीबिया से लाई गई थी मादा चीता दक्षा , कूनो में अब तक तीन चीतों की हो चुकी है मौत
कूनो में मादा चीता दक्षा की मौत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। जिस चीते की मौत हुई है वह मादा है और उसका नाम दक्षा था। मिली जानकारी के अनुसार कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीते की देखभाल में लगी टीम ने सुबह करीब 10.45 पर मादा चीता दक्षा को घायल अवस्था में देखा। इसके बाद दक्षा का इलाज किया गया लेकिन करीब 12 बजे मादा चीता की मौत हो गई। दक्षा के मौत के पीछे की वजह मेल चीते कोयलिशन का मेटिंग के दौरान हिंसक हमला बताया जा रहा है। दक्षा को साउथ अफ्रीका के नामीबिया से लाया गया था।

मादा चीता दक्षा बाड़े 1 और मेल चीता कोयलिशन बाड़े न.7 में थे। लेकिन विशेषज्ञों के विचार विमर्श के बाद मेटिंग करने के उद्देश्य से बाड़ा न.1 और बाड़ा न. 7 के गेट को खोला गया। बाड़े न. 7 में नर चीता कोयलिशन के साथ एक और नर चीता था। लेकिन पशु चिकित्सकों ने मादा चीता दक्षा के शरीर पर मिले घांव के आधार पर आशंका जताई है कि मेटिंग के दौरान नर चीते के हिंसक हमले से मादा चीता की मौत हुई है।

आपको बता दें पिछले महीने भी छह साल के चीते 'उदय' की मौत हो गई थी। इससे पहले भी नामिबिया से लाए गए चीते साशा की भी मौत हो गई थी। कुल मिलाकर कूनो नेशनल पार्क में अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है। जिनमें नामीबिया से लाए गए दो चीते भी शामिल है।

सात दशक पहले विलुप्त हो चुके चीतों को फिर से भारत में आबाद करने के चलते मध्यप्रदेश वन्य जीव प्राधिकरण कूनो नेशनल पार्क के मुक्त घूमने वाले क्षेत्रों में पांच और चीते को सेफ एनक्लोजर से छोड़ने के लिए तैयार हैं।

चीतों की मौत से चिंतित प्रशासन कूनो नेशनल पार्क में चीतों को बाड़े से बाहर खुले जंगल मे छोड़ने को तैयारी में है, मानसून की बारिश शुरू होने से पहले इन्हें छोड़ दिया जाएगा। कूनो नेशनल पार्क के सूत्रों ने जानकारी दी कि जून के अंत तक विदेश से लाए गए चीतों को सुरक्षित बाड़े से बाहर निकाल कर खुले जंगल में छोड़ देने की तैयारी में है।



Created On :   9 May 2023 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story