ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करने पहुंची ASI की टीम, दोनों पक्षों के लोग मौजूद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

  • इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद ASI पहुंची ज्ञानवापी मस्जिद
  • सुप्रीम कोर्ट जा सकता है मुस्लिम पक्ष

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के लिए एएसआई की टीम पहुंची है। जानकारी के मुताबिक, टीम के 51 सदस्यों ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। इस दौरान मुस्लिम पक्ष के अलावा सभी संबंधित पक्ष मौजूद हैं। सर्वे के दौरान चारों तरफ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न घटे। बीते दिन ही इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कराने के लिए इजाजत दी थी। मुस्लिम पक्ष का दावा था कि, सर्वे के दौरान परिसर में खुदाई होगी, जिसकी वजह से ढांचे को नुकसान पहुंचेगा, इसलिए कोर्ट सर्वेक्षण पर रोक लगाए। लेकिन मुस्लिम पक्ष का यह दावा कोर्ट में साबित नहीं हो पाया था और अदालत ने एसआई से सर्वे कराने की इजाजत हिंदू पक्ष को दे दी थी। जिसको देखते हुए आज एएसआई की टीम अपने पूरे दलबल के साथ सर्वेक्षण के लिए ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची है।

इस मामले पर हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा, "सभी लोग (ASI अधिकारियों समेत) वहां पहुंच गए हैं। सर्वे शुरू हो गया है। हम भी अंदर जा रहे हैं।" बीते दिन ही इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण करने के लिए इजाजत दी थी।

दो शिफ्ट में हो सकता है सर्वे

जानकारी के मुताबिक, आज शुक्रवार है और जुमे की नमाद पढ़ी जाएगी। जिसको देखते हुए एसएआई की टीम ने दो शिफ्ट में सर्वे करने का मन बनाया हैै। खबरें ये भी हैं कि, अगर इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट रोक नहीं लगाता है तो आज से शुरू हुआ सर्वेक्षण 4 से पांच दिनों में समाप्त हो जाएगा।

क्या है मामला?

हिंदू पक्ष का दावा है कि इस जगह पर पहले मंदिर था लेकिन आक्रांता औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर मस्जिद बना डाली थी। रिपोर्ट्स की मानें तो विवादित परिसर में आज भी हिंदू धर्म के प्रतीक चिन्ह मौजूद हैं। जिसका खुलासा कमीशन की रिपोर्ट में भी हो चुका है।

Created On :   4 Aug 2023 2:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story