बिपरजॉय : गुजरात के मुख्यमंत्री ने तूफान से निपटने की रणनीति बनाने को बैठक की

बिपरजॉय : गुजरात के मुख्यमंत्री ने तूफान से निपटने की रणनीति बनाने को बैठक की
Bracing for Biparjoy: Gujarat CM spearheads storm-ready strategy
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को संभावित चक्रवात बिपरजॉय से निपटने की रणनीति बनाने के लिए राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र में एक महत्वपूर्ण बैठक की। सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने आने वाले चक्रवात से निपटने की तैयारी और राहत उपायों के बारे में अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। सीएम ने तैयारियों को मजबूत करने के लिए अपने सुझाव भी दिए। राहत आयुक्त आलोक पांडेय ने उपस्थित लोगों को चक्रवात की स्थिति से अवगत कराया। आयुक्त ने राज्य के मजबूत निकासी प्रयासों पर भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आठ जिलों के 94,000 से अधिक निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

सुरक्षित स्थानों पर ले जाए गए लोगों में जूनागढ़, कच्छ, जामनगर, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट के लोग शामिल थे। हालांकि चक्रवात की गति हाल ही में कम हुई है, लैंडफॉल का अनुमानित समय गुरुवार की रात 9 से 10 बजे के बीच है। तूफान के साथ तेज बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन प्रभावित जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। बनासकांठा और पाटन जैसे जिलों में भारी बारिश की संभावना है, इसके लिए एहतियाती कार्रवाई की जा रही है।

वन्यजीवों और पशुओं की सुरक्षा के उपाय भी पेश किए गए हैं। जल आपूर्ति विभाग ने स्थिर जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कच्छ, द्वारका और जामनगर में अतिरिक्त जनरेटर सेट लगाए हैं। सड़क व भवन विभाग की टीमें गिरे हुए पेड़ों को हटाने और सड़कों की मरम्मत के लिए मशीनरी के साथ तैयार खड़ी हैं। मोबाइल ऑपरेटरों ने मैसेजिंग सेवाओं में किसी भी व्यवधान को रोकने के लिए कमर कस ली है और सैटेलाइट फोन और वायरलेस नेटवर्क के लिए प्रावधान किए हैं।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस बल संभावित नुकसान को कम करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव सहित प्रमुख अधिकारियों ने सभी को अपने विभाग की प्रगति से अवगत कराया है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Jun 2023 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story