एक्शन मोड में केंद्र सरकार: संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF के पास, 13 दिसंबर को हुई चूक के बाद लिया गया बड़ा फैसला

संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CISF के पास, 13 दिसंबर को हुई चूक के बाद लिया गया बड़ा फैसला
  • CISF को मिली संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2001 में संसद भवन पर हुए आतंकी हमले के 22वीं बरसी पर कुछ अनजान लोगों ने संसद भवन में घुसपैठ कर दी। संसद की सुरक्षा में हुई इस सेंधमार ने शासन को सुरक्षा इंतजामों का मूल्यांकन करने पर मजबूर कर दिया। इस बीच सदन में सांसदों के द्वारा इस हादसे को लेकर लगातार हंगामा भी किया जा रहा है। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित होने के चलते दोनों सदनों से अब तक 146 सांसदो को निलंबित किया जा चुका है।

वहीं, संसद भवन की सुरक्षा में हुई चूक के चलते सरकार को नए सिरे से सुरक्षा व्यवस्था बहाल करने की जरूरत महसूस हुई। इसी कड़ी में एक बड़ा फैसला सामने आया है। जिसके मुताबिक अब संसद भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की होगी। इसका मतलब यह भी है कि दिल्ली पुलिस को संसद भवन की सुरक्षा से अब हटा दिया जाएगा।

तैनाती से पहले होगा संसद भवन का सर्वे

CISF की तैनाती से पहले संसद भवन का व्यापक सर्वेक्षण किया जाएगा। सर्वेक्षण के बाद ही CISF और अग्निशमन विंग के जवानों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए CISF के उप महानिरीक्षक अजय कुमार की अध्यक्षता में एक बोर्ड का गठन किया गया है। जानकारी के मुताबिक, बुधवार को गृह मंत्रालय ने संसद भवन के व्यापक सर्वेक्षण का निर्देश दे दिया था। जिसके बाद CISF महानिदेशालय ने तुरंत ही इस बोर्ड का गठन कर दिया।

बजट सत्र से पहले तैनात हो सकती है तैनाती

कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि बजट सत्र से पहले ही संसद की सुरक्षा के लिए CISF बलों की तैनाती हो सकती है। सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की जगह CISF को दी जा रही है। लेकिन विजिटर्स पास को लेकर फिलहाल नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले भी इस तरह विजिटर्स कार्ड बनाने की जिम्मेदारी अब भी संसद स्टाफ की ही होगी।

जानिए 13 दिसंबर का पूरा मामला

13 दिसंबर संसद के इतिहास में एक महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि, साल 2001 में इसी दिन संसद भवन पर कुछ आतंकियों ने हमला कर दिया था। इस घटना के 22वीं बरसी यानी इस 13 दिसंबर को कुछ अनजान लोगों ने संसद में घुसपैठ कर दी। शून्य काल के दौरान लोकसभा के सार्वजनिक गैलेरी से दो व्यक्ति लोकसभा कक्ष में कूद गए और पीला धुआं छोड़ दिया। सांसदो के गिरफ्त में आने से पहले दोनों ने नारे भी लगाए। ठीक उसी समय दो अन्य लोगों ने संसद परिसर के बाहर भी नारे लगाए। अब इस पूरे मामले में छह लोगों को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ जारी है।

Created On :   21 Dec 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story