चक्रवात बिपरजॉय : गुजरात में तटरक्षक बल ने जहाज के 50 क्रू सदस्यों को निकाला

चक्रवात बिपरजॉय : गुजरात में तटरक्षक बल ने जहाज के 50 क्रू सदस्यों को निकाला
Cyclone Biparjoy: Coast Guard evacuates 50 crew members in Gujarat

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने मंगलवार को कहा कि गंभीर चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर एहतियात के तौर पर हाइड्रोकार्बन के महानिदेशालय (डीजीएच) के चालक दल के 50 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि डीजीएच ने गुजरात के ओखा से 25 एनएम पश्चिम में स्थित जैक अप रिग की सिंगापुर 01 से चालक दल के 50 सदस्यों को निकालने के लिए आईसीजी से अनुरोध किया था।


मंत्रालय ने कहा कि आईसीजी ने खराब मौसम और प्रचंड लहरों के बीच रिग (बड़े जहाज) पर सवार सभी 50 कर्मचारियों की सुरक्षित निकासी के लिए अभियान शुरू किया। बचाव कार्यो के लिए आईसीजी जहाज शूर को तुरंत डायवर्ट कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि निकासी के लिए ओखा में एक आईसीजी हेलीकॉप्टर (सीजी 858) भी तैनात किया गया था।

आईसीजी ने 12 जून की शाम तक चालक दल के 26 सदस्यों को निकाल लिया था। मंगलवार सुबह तड़के अभियान फिर से शुरू हुआ और शेष 24 चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को 6 जून से अरब सागर में देखा गया था। आईसीजी तब से समुद्र में पूर्वव्यापी और निवारक उपाय कर रहा है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात बिपरजॉय अत्यधिक से बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और गुरुवार शाम तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह को पार कर जाएगा। राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय पिछले छह घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा था।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Jun 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story