चक्रवात बिपरजॉय : आईएमडी ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

चक्रवात बिपरजॉय : आईएमडी ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की
Kutch: A man walks through a waterlogged area, in the aftermath of Cyclone Biparjoy landfall in Mandvi, in the Kutch district, on Saturday, June. 17, 2023. (PHOTO: IANS/Siddharaj Solanki)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि चक्रवात बिपरजॉय के पूर्व-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान दबाव की तीव्रता बनाए रखने की बहुत संभावना है।

आईएमडी ने दक्षिण राजस्थान, उत्तर गुजरात, पश्चिम बंगाल, मेघालय, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश और सिक्किम में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। इसके अलावा मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

एआईएमडी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है और आसपास के उत्तर गुजरात क्षेत्र व कच्छ में भारी वर्षा हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा और छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 17 से 19 जून के दौरान मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की कि अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है।

अगले चार दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है और अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में 17-18 जून, दक्षिण-पूर्व राजस्थान में 17-19 जून, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में 19-21 जून के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि तमिलनाडु में 17-19 जून, केरल में 18-21 जून, और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 19-21 जून के दौरान भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम परिवर्तन की संभावना नहीं है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 5:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story