चक्रवात बिपरजोय : मंत्री ने गुजरात, राजस्थान में बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की

चक्रवात बिपरजोय : मंत्री ने गुजरात, राजस्थान में बिजली आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की
Minister for Power and Renewable Energy R.K. Singh.(photo:PIB)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक देने वाला है और 15 जून तक राजस्थान को भी प्रभावित कर सकता है, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने मंगलवार को क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की तैयारियों और त्वरित बहाली व्यवस्था की समीक्षा की।

बैठक में निर्णय लिया गया कि आपातकालीन बहाली प्रणाली (ईआरएस) आवश्यक लोगों और सामग्रियों के साथ रणनीतिक स्थानों पर तैनात की जाएगी, ताकि त्वरित बहाली प्रक्रिया शुरू की जा सके। पावरग्रिड ने मानेसर और वडोदरा में 247 कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं, जबकि नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर (एनएलडीसी) समय पर कार्रवाई करने के लिए गुजरात और राजस्थान में ग्रिड आपूर्ति की लगातार निगरानी कर रहा है।

एनएलडीसी ने बिजली उत्पादन स्टेशनों, पारेषण लाइनों और उप-स्टेशनों की भी पहचान की है जो प्रभावित हो सकते हैं, और हर संभावित स्थिति से निपटने के लिए एक विस्तृत आकस्मिक योजना तैयार की है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सिंह ने फोन पर गुजरात के ऊर्जा मंत्री के साथ विभिन्न आवश्यक प्रबंधों पर भी चर्चा की।

सिंह ने सभी एजेंसियों को स्थिति की लगातार निगरानी करने और प्रभावित होने वाले राज्यों को स्थिर ग्रिड आपूर्ति बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में बिजली मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए), ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया और पावरग्रिड के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Jun 2023 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story