केदारनाथ धाम: महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा केदार के कपाट खुलने की तारीख घोषित, 10 मई से भक्त कर पाएंगे दर्शन

महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा केदार के कपाट खुलने की तारीख घोषित, 10 मई से भक्त कर पाएंगे दर्शन
  • केदार धाम के कपाट खुलने की तारीख घोषित
  • 10 मई को खुलेंगे केदार नाथ धाम के कपाट
  • हर साल की तरह महाशिवरात्रि पर की गई घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की जाती है। हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के दिन यानि आज बाबा केदार के कपाट खुलने की तारीख बताई गई। ओम्कारेश्वर मंदिर ऊखीमठ ने आज तिथि घोषित करते हुए बताया कि 10 मई को सुबह सात बजे से बाबा केदार के कपाट खुल जाएंगे। इसके अलावा शीतकाली गद्दीस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर से 6 मई को डोली रवाना होने की जानकारी भी दी गई।

समाचार एजेंसी एएनआई की एक्स पोस्ट के मुताबिक, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने बताया है कि पंचमुखी डोली 6 मई को शीतकालीन स्थल ओम्कारेश्वर मंदिर से श्री केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी और विभिन्न पड़ावों के बाद 9 मई की शाम केदारनाथ धाम पहुंचेगी। केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहुर्त बाबा केदारनाथ रावल समेत अन्य पुजारियों की मौजूदगी में निकाला गया। केदार समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय भी मौके पर मौजूद रहें।

बर्फ की सफाई में जुटे हैं 50 मजदूर

रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर जमी बर्फ की सफाई के लिए 50 मजदूर काम कर रहे हैं। आपको बता दें कि 16 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग में से 12 किलोमीटर तक के हिस्से पर 3 से 5 फीट बर्फ की सफाई की जानी है। इसके लिए मजदूरों को काम पर लगा दिया गया है लेकिन, खराब मौसम के कारण इसमें ज्यादा समय लग रहा है। 1 से 3 मार्च के बीच हुई बर्फबारी के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर धाम तक बर्फ जमी हुई है। इस बार जंगलचट्टी से तीन फीट से ही अधिक बर्फ जमी हुई है। वहीं भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिनचोली, बड़ी लिनचोली और छानी कैंप तक 7 फीट तक की बर्फ जमी हुई है। बर्फ की इन मोटी चादरों की सफाई के लिए मजदूरों को तैनात कर दिया गया है।

Created On :   8 March 2024 5:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story