G-20 Summit: तीन दिन चलने वाले जी-20 सम्मेलन से दिल्ली की रिटेल मार्केट होगी प्रभावित, 350 से 450 करोड़ के बीच होगा नुकसान!

तीन दिन चलने वाले जी-20 सम्मेलन से दिल्ली की रिटेल मार्केट होगी प्रभावित, 350 से 450 करोड़ के बीच  होगा नुकसान!
  • 350 से 450 करोड़ के बीच रिटेल मार्केट होगा नुकसान!
  • तीन दिन चलने वाले जी-20 सम्मेलन से दिल्ली की रिटेल मार्केट होगी प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आखिरकार वह समय अब लगभग आ ही गया है, जब भारत जी-20 सम्मलेन की अध्यक्षता करेगा। इस सम्मलेन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 8 से 10 सितम्बर के बीच आयोजित होने वाले इस महासम्मलेन के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन के दौरान राजधानी को पूरी तरह से बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि, इस बीच व्यापारियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। शहर की रिटेर्लस एसोसिएशन ऑफ इंडिया का मानना है कि तीन दिन की यह पूर्ण बंदी रिटेल सेक्टर को आर्थिक तौर पर काफी प्रभावित करेगी। इस बीच उन्होंने सरकार से गुजारिश करते हु्ए कहा कि पूर्ण लॉकडाउन पर दोबारा विचार किया जाएं। दरअसल, रिटेल मार्केट दिल्ली की सांस्कृतिक पहचान है। अगर दिल्ली का यह मशहूर मार्केट जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पूरी तरह से बंद रहता है तो विदेशों से आए लोग खास चीजों की खरीददारी और यहां के लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने से वचिंत रह जाएंगे। इस पूर्ण बंदी से तीन दिनों के भीतर लगभग 350- 450 करोड़ के बीच नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है। अकेले कनॉट पैलेस से प्रतिदिन लगभग 100-150 करोड़ के बीच कमाई होती है।

बता दें कि सितंबर में होने वाले जी-20 सम्मेलन के लिए केंद्र सरकार ने सभी सरकारी विभाग, संगठन, शैक्षणिक संस्थान, नगर निगम, साथ ही नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी कमर्शियल बैंक और वित्तीय सहित कई संस्थानों को 8-10 सितंबर तक बंद रहने की घोषणा की है।

Created On :   7 Sep 2023 2:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story