उत्तराखंड: उत्तरकाशी में ड्रिलिंग का काम रुका, ऑगर मशीन खराब, दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम मौके पर पहुंची

उत्तरकाशी में ड्रिलिंग का काम रुका, ऑगर मशीन खराब, दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम मौके पर पहुंची
  • सुरंग में पाइप डालने का काम रुका
  • दिल्ली से 7 सदस्यों वाली टीम घटनास्थल पर पहुंची

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग हादसे का आज 12वां दिन है। टनल में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बीते दिन खबरें आई थी कि 23 नवंबर को सभी मजदूरों को टनल के अंदर से निकाल लिया जाएगा। लेकिन अब इसी से जुड़ी बहुत बड़ी खबर आ रही है कि एक बार फिर से मजदूरों को सुरंग से निकालने में देरी हो सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिस पाइप को सुरंग के अंदर भेजा जा रहा था उसके आगे का हिस्सा लोहे की सरिया से टकराकर मुड़ गया है अब उस आगे के हिस्से को गैस कटर से काटकर अलग किया जा रहा है। बाद में उस हिस्से को छोटी-छोटी टुकड़ों में काट कर पाइप से वापस निकाला जाएगा। नई समस्या आने की वजह से पाइप को अंदर भेजने की प्रक्रिया फिलहाल के लिए रोक दी गई है।

800 एमएम के पाइप को भीतर डालते वक्त सामने आए लोहे की रॉड आने की वजह से पाइप थोड़ा श्रिंक कर गया। इसके चलते उसे आगे बढ़ाने में समस्या आ रही है। जिसके लिए दिल्ली से 7 सदस्यों वाली एक्सपर्ट टीम बुलाई गई है, जो पाइप के शेप को दुरुस्त करके उसे दोबारा अंदर डालने का काम करेंगी। इसके अलावा ये मशीन ठीक करने का काम भी करेंगे।

घटनास्थल पर डॉक्टर मौजूद

दूसरी ओर चिकित्सा उपकरण सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंच गए हैं। मौके पर 40 एंबुलेंस भी है ताकि सुरंग से बाहर आते ही मजदूरों को बेहतर इलाज किया जा सके। वहीं जिले के डीएम अभिषेक रूहेला घटनास्थल पर मौजूद हैं। बता दें कि, 12 नवंबर को सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था। टनल के अंदर 41 मजदूर काम कर रहे थे। तभी ये हादसा हो गया। तब से वो वहां फंसे हुए हैं और उन्हें निकालने का काम जारी है।

रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के सदस्यों ने क्या बताया?

रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के सदस्य गिरीश सिंह रावत ने बताया, "रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग आखिरी चरण में है। पाइपलाइन ड्रिलिंग में जो दिक्कत आई थी उसे दूर कर लिया गया है। मलबे में फंसे स्टील के टुकड़ों को काटकर निकाल लिया गया है। पाइपलाइन डालने की प्रक्रिया चल रही है।" रेस्क्यू टीम के एक अन्य सदस्य हरपाल सिंह ने बताया, " टनल के अंदर 44 मीटर तक पाइप जा चुका है, 12 मीटर तक और जाना है।मलबे में कुछ स्टील के टुकड़े आ गए हैं और अब उनको काटा जा रहा है।लगभग एक घंटे में इन्हें काट लिया जाएगा। सुबह तक ऑपरेशन पूरा हो जाएगा।"

Created On :   23 Nov 2023 3:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story