विजयादशमी: लेजर लाइट्स से आकाश में बनाए जाएंगे रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले

लेजर लाइट्स से आकाश में बनाए जाएंगे रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले
आकाश में बनाए जाएंगे रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की रामलीला में इस बार आपको रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले आसमान में खड़े दिखाई देंगे। यह डिजिटल पुतले होंगे जो लेजर लाइट्स से खुले आकाश में बनाए और दिखाएं जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली की रामलीलाओं में रिकॉर्ड 110 फीट ऊंचाई वाले रावण के पारंपरिक पुतले भी लगाए जा रहे हैं। तकनीक का यह अनूठा प्रयोग लाल किला मैदान पर होने वाली 'लव कुश रामलीला' में किया जा रहा है। लव कुश रामलीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि रामलीला में हर बार की तरह सामान्य पुतले भी बनाए जा रहे हैं। देश के बेहतरीन पुतला कलाकारों द्वारा रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के विशालकाय पुतले बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। हालांकि, इस बार लेजर की मदद से लाल किला के सामने खुले आसमान में बनाए जाने वाले यह डिजिटल पुतले भी आकर्षण का मुख्य विषय हैं।

दरअसल, एक साथ कई लेजर लाइट्स का इस्तेमाल करके लाल किला पर आसमान में पुतले बनाए जाएंगे। रामलीला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सौरव गुप्ता के मुताबिक किसी भी रामलीला में किया जा रहा तकनीक का अनूठा और अपनी तरह का पहला प्रयोग है। इसके लिए एक्सपर्ट ने बाकायदा पूरी रिहर्सल की है और अब दशहरे की रात लोग इस भव्य नजारे को देख सकेंगे।

सौरव ने बताया कि आसमान में नजर आने वाले लेजर लाइट्स से बनाए गए यह पुतले जमीन पर खड़े पुतलों की तरह विशाल होंगे और दर्शक दूर से भी इन पुतलों को देख सकेंगे। रामलीला के सीनियर वीपी गौरव सूरी ने बताया कि रामलीला में पुतला दहन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। रामलीला कमेटी ने प्रधानमंत्री को पुतला दहन में शामिल होने व रावण के पुतले का दहन करने के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया है।

गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी रामलीलाओं में शुमार इस रामलीला में दशहरे के अवसर पर कई बार प्रधानमंत्री पुतला दहन करते आए हैं। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी यहां रामलीला में पहुंचे। यहां श्रीराम का पूजन करने के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को नवरात्रि की बधाई दी। सूरी ने बताया कि इस बार लाल किला की रामलीला में रिकॉर्ड 110 फीट ऊंचा रावण का पुतला लगाया जाएगा। वहीं, कुंभकरण के पारंपरिक पुतले की ऊंचाई 90 फीट और मेघनाथ के पारंपरिक पुतले की ऊंचाई 80 फिट होगी।

शुक्रवार को दिल्ली की रामलीलाओं में लंका दहन किया गया। अलग-अलग छोटी बड़ी रामलीलाओं में श्री राम की शबरी से भेंट, राम सुग्रीव मित्रता, बालि वध, सम्पानी से भेंट, लंकनी से भेंट, रावण सीता संवाद, हनुमान का लंका पहुंचना, अशोक वाटिका उजाड़ना, रावण पुत्र अक्षय कुमार का वध व रावण हनुमान संवाद दिखाया गया।

गौरतलब है कि दिल्ली की रामलीलाओं में कई सांसद व केंद्रीय मंत्री भी भूमिकाएं निभा रहे हैं। वहीं, टेलीविजन और फिल्मी कलाकार भी इन रामलीलाओं की मुख्य भूमिकाओं में है। लाल किला पर होने वाली इस रामलीला में प्रसिद्ध अभिनेता गगन मलिक राम बने हैं। गगन मलिक ने सिद्धार्थ गौतम में भगवान बुद्ध की भूमिका निभाई थी। जिसके लिए उन्होंने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित विश्व बौद्ध फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था।

मलिक को टीवी की रामायण में भगवान राम के रूप में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए भी जाना जाता है। वहीं, रावण की भूमिका में बॉलीवुड के प्रसिद्ध कलाकार मुकेश ऋषि हैं। मुकेश ऋषि अभी तक हिंदी, मराठी, तेलुगू समेत विभिन्न भाषाओं की 100 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Oct 2023 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story