बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ में टॉप कमांडर सहित 18 नक्सलियों का एनकाउंटर, 3 जवान घायल, मुठभेड़ जारी

छत्तीसगढ़ में टॉप कमांडर सहित 18 नक्सलियों का एनकाउंटर, 3 जवान घायल,  मुठभेड़ जारी
  • छत्तीसगढ़ में जवानों ने की बड़ी कार्रवाई
  • कांकेर जिले में 18 नक्सली हुए ढेर
  • टॉप कमांडर शंकर राव का एनकाउंटर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। जिसमें 18 नक्सली मारे गए हैं। साथ ही, 3 जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों को अन्य जवानों की मदद से जंगल से निकाला जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुठभेड़ में बीएसएफ इंस्पेक्टर रमेश चौधरी सहित तीन जवान घायल हुए हैं। इनमें दो डीआरजी भी शामिल हैं।

इस मुठभेड़ में नक्सली के टॉप कमांडर शंकर राव भी मारा गया है। इस पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित था। घटनास्थल से ऑटोमैटिक राइफलें मिली हैं। इसके अलावा पांच एके47 और एलएमजी हथियार भी घटनास्थल से बरामद किया गया है।

18 नक्सलियों के शव बरामद

आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने कहा, "कांकेर के छोटेबेठिया में मुठभेड़ स्थल से 18 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं। काफी बड़ी मात्रा में एके 47 समेत कई हथियार मिले हैं। अभी मुठभेड़ जारी है। ऑपरेशन में 3 जवान घायल हो गए। वह खतरे से बाहर हैं उनके बेहतर इलाज के लिए उन्हें रेफर किया जा रहा है। इसे इलाके के सबसे बड़े नक्सल विरोधी अभियानों में से एक के रूप में देखा जा सकता है। वरिष्ठ नक्सली शंकर, ललिता, राजू की मौजूदगी की सूचना के बाद ऑपरेशन चलाया गया।"

14 जिले नक्सल प्रभावित

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में हर साल औसतन 350 से ज्यादा नकस्ली हमले होते हैं। इसके अलावा यहां हर साल औसतन 45 जवान शहीद होते हैं। चुनाव के दौरान सूबे में नक्सलियों की सक्रियता ज्यादा देखने को मिलती है। इस दौरान सुरक्षाबल भी राज्य में मुस्तैदी से तैनात रहते हैं। राज्य के 14 जिले नक्सल प्रभावित इलाकों में शामिल हैं। ऐसे में सुरक्षाबलों के लिए चुनौती बढ़ जाती है।


दूसरे चरण में कांकेर में चुनाव

बता दें कि कांकेर में दूसरे चरण में मतदान होने वाले हैं। इससे पहले देश के जवानों ने कांकेर में बड़ी कार्रवाई की है। इससे पहले राज्य में 19 अप्रैल को केवल एक सीट बस्तर पर चुनाव होने वाले हैं।

Created On :   16 April 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story