भारतीय छात्रों की मौत: विदेश में हो रही छात्रों की मौतों पर विदेश मंत्रालय ने जाहिर की चिंता, एस जयशंकर ने कही ये बात

विदेश में हो रही छात्रों की मौतों पर विदेश मंत्रालय ने जाहिर की चिंता, एस जयशंकर ने कही ये बात
  • विदेश में बढ़ रही भारतीय छात्रों की मौत के मामले
  • विदेश मंत्रालय ने जाहिर की चिंता
  • एस जयंशकर ने दिया बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से विदेश में भारतीय छात्रों की हो रही मौतों को लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इनमें से छात्रों पर हिंसक हमले के मामले अधिक हैं। इसे लेकर अब विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि यूएस में हो रही भारतीय छात्रों के मामले एक दूसरे से जुड़े नहीं है। मगर, यह भारत सरकार के लिए चिंता की बात है। विदेश मंत्री ने कहा कि हमलों में कई भारतीय छात्रों की मौत भी हुई है। उन्होंने कहा कि कुछ छात्रों की व्यक्तिगत कारणों के चलते हत्या की गई है। वहीं, अन्य की दुर्घटना में मौत हुई है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया जवाब

एस जयशंकर ने यह जवाब पत्रकारों की ओर से विदेश में भारतीय छात्रों की मौतों में वृद्धि के सवाल पर दिया था। उन्होंने कहा, "जाहिर है, हर मामले में जहां भी छात्रों के साथ कुछ भी दुर्भाग्यपूर्ण हुआ है, यह परिवार के लिए त्रासदी है और हमारे लिए एक बड़ी चिंता, लेकिन...हमारे दूतावास या वाणिज्य दूतावास ने हर मामले को देखा है और वे (मामले) वास्तव में आपस में जुड़े नहीं हैं।"

विदेश मंत्री ने कहा कि हमने विदेश में स्थित दूतावासों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे भारतीय छात्रों से संपर्क बनाते रहें और उनसे समय समय पर बातचीत करते रहें। इसके जरिए उन्हें आसपास के शहरों और खतरनाक इलाकों से बचने के बारे में सूचित किया जा सकेगा। एस जयशंकर ने कहा की भारत के 11 से लेकर 12 लाख छात्र पढ़ाई के सिलसिले में विदेश में रहते हैं। उन्होंने आगे कहा, "छात्रों का कल्याण बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि मैंने कहा, बाहर जाने वाले हर भारतीय को मोदी की गारंटी है। छात्र कल्याण हमारे लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।"

Created On :   15 April 2024 6:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story